logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अंतिम दिन सौ से अधिक स्कूलों (School) ने मांगी मान्यता : बीएसए के जुर्माना वसूलने के आदेश से स्कूलों में दहशत; मान्यता के लिए आवेदन के अंतिम दिन उमड़े शहर के स्कूल संचालक

अंतिम दिन सौ से अधिक स्कूलों ने मांगी मान्यता : बीएसए के जुर्माना वसूलने के आदेश से स्कूलों में दहशत; मान्यता के लिए आवेदन के अंतिम दिन उमड़े शहर के स्कूल संचालक

बीएसए के जुर्माना वसूलने के आदेश से स्कूलों में दहशत

√मान्यता के लिए आवेदन के अंतिम दिन उमड़े शहर के स्कूल संचालक

लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद से मान्यता के लिए आवेदन करने का सोमवार को अंतिम दिन था। इसके चलते 

अंतिम दिन विभाग में आवेदन करने वाले स्कूल संचालकों का हुजूम उमड़ पड़ा। शाम तक करीब सौ से अधिक स्कूलों ने मान्यता के लिए आवेदन कर दिया। ये एक दिन में आवेदन का सबसे बड़ा रेकॉर्ड है। पहले तो साल भर में सौ आवेदन नहीं आते थे।

जुर्माने से बचने के लिए किया आवेदन

सूत्रों के अनुसार शिक्षा विभाग में यह हुजूम जागरूकता के कारण नहीं बल्कि दहशत के कारण उमड़ा था। हाल में ही बीएसए प्रवीणमणि त्रिपाठी ने एक निर्देश जारी किया। इसमें ऐसे सभी स्कूलों से प्रतिदिन दस हजार रुपये वसूला जाना था जो बिना मान्यता के स्कूल संचालित कर रहे थे। 

बीएसए ने ऐसे स्कूलों को छूट दे दी थी जिन्होंने मान्यता के लिए आवेदन कर दिया है। सोमवार को कार्यालय खुलते ही मान्यता की फाइलें आना शुरू हो गईं। यह सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। अधिक संख्या होने के कारण सोमवार को बीएसए कार्यालय एक घंटा देर तक खुला।

कई फर्जी स्कूल भी पहुंचे

मान्यता के लिए सोमवार को कई फर्जी स्कूल भी बीएसए का कार्यालय पहुंचे। ये वे स्कूल संचालक थे जिन्हें बीएसए की ओर से पहले ही फर्जी होने के कारण नोटिस जारी किया जा चुका है। 

इसमें यशोदा देवी पूर्व माध्यमिक स्कूल, कुंज साइन डेज स्कूल समेत कई स्कूल शामिल थे। बीएसए ने बताया कि मान्यता के आवेदन का मतलब यह नहीं है ऐसे सभी स्कूल वैध हो गए हैं। स्कूलों की पहले पूरी जांच पड़ताल की जाएगी उसके बाद ही उन्हें मान्यता देने की कार्रवाई की जाएगी।

       खबर साभार : नवभारतटाइम्स

Post a Comment

0 Comments