logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

जिलाधिकारी ने ली बच्चों की (Quality Education) परीक्षा : गोद लिए चरगांवा ब्लाक के ग्राम सभा जंगल धूसड़ टोला बड़की रेतवहिया स्थित सरकारी प्राथमिक, जूनियर स्कूल (School) के बच्चों के शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए प्रयासरत जिलाधिकारी रंजन कुमार मंगलवार को बिना बताए प्रात: 9 बजे ही विद्यालय पर पहुंच गए

जिलाधिकारी ने ली बच्चों की परीक्षा : गोद लिए चरगांवा ब्लाक के ग्राम सभा जंगल धूसड़ टोला बड़की रेतवहिया स्थित सरकारी प्राथमिक, जूनियर स्कूल के बच्चों के शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए प्रयासरत जिलाधिकारी रंजन कुमार मंगलवार को बिना बताए प्रात: 9 बजे ही विद्यालय पर पहुंच गए

गोरखपुर : गोद लिए चरगांवा ब्लाक के ग्राम सभा जंगल धूसड़ टोला बड़की रेतवहिया स्थित सरकारी प्राथमिक, जूनियर स्कूल के बच्चों के शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए प्रयासरत जिलाधिकारी रंजन कुमार मंगलवार को बिना बताए प्रात: 9 बजे ही विद्यालय पर पहुंच गए और बच्चों की परीक्षा लिए।

समान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्नपत्र:

डीएम ने अपने साथ सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्नपत्र भी लाए थे जो जूनियर के सभी 78 छात्र-छात्राओं को दिए गए। अपने साथ लाए खंड शिक्षा अधिकारियों से जांच कराकर रिजल्ट भी एक घंटे में घोषित कर दिए।

चांदनी को मिला प्रथम स्थान:

7वीं कक्षा की बालिका कु.चांदनी 20 अंक में 18 अंक पाकर प्रथम स्थान पर रही। कक्षा 8 के अखिलेश प्रजापति 17 अंक पाकर द्वितीय व विनय विश्वकर्मा 16 अंक पाकर तृतीय स्थान प्राप्त किए।

पुरस्कार बांटा :

डीएम ऐसे प्रतिभागी बच्चों के लिए अपने साथ पुरस्कार भी लाए थे और बेहतर जवाब देने वालों को पुरस्कार बांटा।

किताब पढ़वा कर देखे: जिलाधिकारी प्राथमिक स्कूल के सभी कक्षाओं में गए और गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, ¨हदी सभी विषयों के किताब पढ़वा कर देखे। कक्षा 4 की एक छात्रा अनुष्का ने जब फर्राटे के साथ अंग्रेजी पढ़ना शुरू किया तो वे बहुत खुश हुए और मौजूद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि पूरे जनपद के सरकारी स्कूलों में पहल कर शिक्षा को सुधारा जाए।

बच्चों की पढ़ाई में सुधार :

जिलाधिकारी रंजन कुमार ने कहा कि कुछ महीने पहले जब मैं यहां आया था तो पढ़ाई का स्तर बहुत ही खराब था। मात्र दो-तीन महीने में पढ़ाई बेहतरीन हुई है। जो बच्चे बोल नहीं पा रहे थे आज फरार्टे के साथ अंग्रेजी बोल ले रहे है। यह अभिभावकों के लिए सुखद है कि सरकार विद्यालय में कान्वेंट सी शिक्षा ले रहे है। दिसंबर तक और बेहतर यहां की स्थिति होगी। बच्चों को पता नहीं था कि टेस्ट होगा फिर भी 20 में 18 सहीं जवाब दिए। शिक्षक दिवस पर भी मैं सभी शिक्षकों को सम्मानित करूंगा। सरकारी स्कूलों के पढ़ाई का स्टैंडर्ड बढ़ेगा मैं स्वयं देख रहा हूं। डीएम ने गुरुजनों से कहा कि पढ़ाई के साथ बच्चों को गांव से जुड़े पुरानी सभ्यता को बताएं।

पाठशाला लगाई:

डीएम ने कक्षा 9 व 10 के छात्रों की पाठशाला लगाई और सामाजिक विज्ञान से जुड़े सवाल पूछे। डीएम अध्यापकों के मेहनत को लेकर अनायास ही प्रसन्न नहीं थे। विकलांग 5 बच्चे विवेक, राज, रविना, सूरज, अंकित व गुलसन के अलावा कुछ एक बच्चे जो बहरे व गूंगे थे वे भी अब जवाब देने लगे है। प्राइमरी स्कूल के टीचर ने बताया कि यहां प्रत्येक शनिवार को परिभ्रमिक अध्यापक भी आते हैं।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments