logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मीना दीदी (Meena ki duniya) की आवाज सुनने का इंतजार करते रहे बच्चे : पहले ही दिन आकाशवाणी से नहीं शुरू हुआ मीना की दुनिया प्रोग्राम ; विद्यार्थियों ने सुने फिल्मी गीत पंद्रह सितंबर तक ही रेडियो पर सुनाई देने की उम्मीद

मीना दीदी की आवाज सुनने का इंतजार करते रहे बच्चे : पहले ही दिन आकाशवाणी से नहीं शुरू हुआ मीना की दुनिया प्रोग्राम ; विद्यार्थियों ने सुने फिल्मी गीत पंद्रह सितंबर तक ही रेडियो पर सुनाई देने की उम्मीद

लखनऊ : काकोरी ब्लॉक के प्राइमरी स्कूल पान खेड़ा में मंगलवार को विद्यार्थियों में रेडियो सुनने की काफी उत्सुकता थी। सुबह 11:15 से 11:30 बजे तक मीना की दुनिया का प्रसारण आकाशवाणी द्वारा किया जाना था। मगर जब रेडियो खोला गया तो उस पर फिल्म प्रेम रोग का गीत भंवरे ने खिलाया फूल.. बजने लगा। इस पर विद्यार्थियों ने ठहाके भी लगाए। स्कूल के शिक्षकों ने रेडियो प्रसारण की फ्रीकवेंसी बदलना शुरू किया मगर मीना की दुनिया का प्रसारण सुनाई नहीं दिया। यह हाल सिर्फ प्राइमरी स्कूल पान खेड़ा का ही नहीं बल्कि पूरी राजधानी के प्राइमरी स्कूल व पूर्व माध्यमिक स्कूलों का है। 

छह महीने में मीना की दुनिया के 86 एपिसोड सुनाए जाने हैं मगर प्रसारण ही शुरू नहीं हो पाया। 1प्राइमरी स्कूलों व पूर्व माध्यमिक स्कूलों में तय कार्यक्रम के अनुसार सुबह 11:15 बजे से 11:30 बजे तक रेडियो पर होने वाले प्रसारण को लेकर विद्यार्थी उत्साहित थे। गोशाईंगंज के प्राथमिक विद्यालय गुमानीखेड़ा में भी विद्यार्थियों को मायूसी ही हाथ लगी। बख्शी का तालाब ब्लॉक के प्राइमरी स्कूलों व पूर्व माध्यमिक स्कूलों में भी विद्यार्थी मीना की दुनिया सुनने के लिए इंतजार ही करते रह गए। मीना की दुनिया के तहत सामाजिक कुरीतियों के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक किया जाता है। 

इस बारे में जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) की प्राचार्य ललिता प्रदीप ने बताया कि आकाशवाणी को विस्तृत शड्यूल तैयार करके दे दिया गया था। इसका प्रसारण क्यों नहीं हो पाया इसके लिए बातचीत की जाएगी। यूनिसेफ के अधिकारियों से भी संपर्क किया जाएगा। इधर सूत्रों की मानें तो मीना की दुनिया प्रोग्राम का रेडियो पर प्रसारण आगे पंद्रह दिनों तक नहीं हो पाएगा। अब इसके पंद्रह सितंबर तक ही रेडियो पर सुनाई देने की उम्मीद है। फिलहाल आगामी छह महीने के लिए 86 दिनों में इसका प्रसारण होना है।

           खबर साभार : दैनिक जागरण 

लखनऊ : काकोरी का प्राथमिक विद्यालय पान खेड़ा। 175 में 145 बच्चे और शिक्षक। पूरी तैयारी से इस इंतजार में थे कि आज (मंगलवार) मीना की दुनिया प्रोग्राम में अपनी प्यारी मीना दीदी की आवाज सुनेंगे। इसके लिए बाकायदा रेडियो भी तैयार रखा गया। जैसे ही घड़ी में सुबह के 11.15 बजे। विद्यालय में बच्चे शांत होकर बैठ गए। लेकिन ये क्या...मीना दीदी की आवाज की जगह फिल्मी गाने शुरू हो गए। जी हां मंगलवार से परिषदीय विद्यालयों में शुरू होने वाले मीना रेडियो प्रोग्राम का हाल कुछ ऐसा ही रहा। करीब 15 मिनट बीतने के बाद भी जब प्रोग्राम नहीं आया तो बच्चे अपनी पढ़ाई में जुट गए।

दरअसल, हर साल परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के लिए बेसिक शिक्षा विभाग मीना की दुनिया कार्यक्रम का संचालन रेडियो के जरिए कराता है। इसके लिए बाकायद विद्यालयों में रेडियो की भी व्यवस्था की गई है। इस बार छह महीने में 86 दिन इसका संचालन किया जाना है। मंगलवार से इसकी शुरुआत भी होनी थी। लेकिन पहले ही दिन संचालन गड़बड़ा गया। अंग्रेजी माध्यम से संचालित प्राथमिक विद्यालय पान खेड़ा काकोरी के प्रधान अध्यापक वीरेंद्र सिंह ने बताया कि मीना की दुनिया कार्यक्रम के लिए सुबह 11.15 से 11.30 बजे तक रेडियो पर समय निर्धारित किया गया है। 

आकाशवाणी से इसका संचालन होना था, लेकिन कार्यक्रम की जगह फिल्मी गाने सुनाई देते रहे। उसके बाद कोई कार्यक्रम नहीं आया।बंद रहा बीएसए का फोन: मीना की दुनिया कार्यक्रम की शुरुआत ही खराब रही। रेडियो पर कार्यक्रम का संचालन न होने के मामले में बीएसए प्रवीण मणि त्रिपाठी से बात करने की कोशिश की लेकिन उनका मोबाइल स्विच ऑफ मिला। 

          खबर साभार : डीएनए

Post a Comment

0 Comments