logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

MDM के मुख्यालय में आग! साल की तीसरी बार आग : मिड-डे मील मुख्यालय सवालों की 'लपटों' से घिरा; आग लगने की घटनाओं से फैले भ्रष्टाचार को दबाए जाने की आशंका

MDM के मुख्यालय में आग! साल की तीसरी बार आग : मिड-डे मील मुख्यालय सवालों की 'लपटों' से घिरा; आग लगने की घटनाओं से फैले भ्रष्टाचार को दबाए जाने की आशंका

√अपट्रान बिल्डिंग के चौथे तल पर है कार्यालय

आग लगने के पीछे शॉर्ट सर्किट का अलापकई फाइलें व कंप्यूटर जलकर राख

लखनऊ : गोमतीनगर स्थित मिड डे मील मुख्यालय में सोमवार की रात आग लग गई। आग लगने से तीन केबिन और एक गैलरी में रखे सारे दस्तावेज, कंप्यूटर और अन्य सारा सामान राख हो गया। फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियां काफी मशक्कत के बाद आग बुझा पाईं। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।

फन रिपब्लिक के पास अपट्रॉन की बिल्डिंग में चौथी मंजिल पर मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण (मिड डे मील) का ऑफिस है। सोमवार रात करीब दस बजे चौथी मंजिल के कार्यालय से धुआं उठने लगा। उस समय वहां चपरासी अजय दीक्षित, रमेश तिवारी और गार्ड वीरेंद्र थे। अजय ने बताया कि वह कमरे में सो रहा था। पानी पीने के लिए बाहर निकला तो देखा कि एक केबिन की फाल्स सीलिंग जल रही है। उसने पुलिस कंट्रोल रूम और अफसरों को जानकारी दी। जानकारी पाकर कुछ कर्मचारी भी ऑफिस आ गए लेकिन चौथी मंजिल पर कोई नहीं जा सका।

इससे पहले स्वास्थ्य भवन में इसी साल दो बार आग लग चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन कह चुके हैं कि वहां आग लगी नहीं थी, वहीं के कर्मचारियों ने लगाई थी ताकि गड़बड़ियां सामने न आने पाएं। मिड डे मील को लेकर भी प्रदेश में कई जगह से कमीशनखोरी और धांधली की शिकायतें आ चुकी हैं। सोमवार रात लगी आग में क्या इन धांधलियों से जुड़े कागज भी हैं, इस पर अधिकारी चुप हैं।  

       खबर साभार : नवभारतटाइम्स 

स्वास्थ्य भवन मुख्यालय में हाल ही में दो बार आग लगने की जांच अभी पूरी भी नहीं हो पाई थी कि मिड-डे मील मुख्यालय सोमवार की रात लपटों से घिर गया। कहीं ये भ्रष्टाचार की लपटें तो नहीं। फिलहाल दो मुख्यालयों में हुई आग लगने की तीन घटनाओं ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं।

गोमतीनगर स्थित अपट्रॉन बिल्डिंग की चौथी मंजिल पर मध्याह्न भोजन प्राधिकरण (मिड डे मील) में लगी आग ने वही तस्वीर एक बार फिर सामने ला दी है, जैसी स्वास्थय भवन की दूसरी मंजिल पर आग लगने के दौरान नजर आई थी। यहां भी जिस समय आग लगी, उस वक्त दो चपरासी और गार्ड मौजूद थे, लेकिन जानकारी तभी हुई जब सब कुछ जलकर राख हो गया। स्वास्थ्य भवन में भी आग तभी लगी थी जब वहां कुछ कर्मचारी मौजूद थे। फिलहाल अब इस अग्निकांड की जांच भी शुरू होने वाली है।

चक्कर लगाता रहा एक अफसर : आग लगने के बाद कार्यालय पर कई कर्मचारी पहुंचे, लेकिन पुलिस और फायर ब्रिगेड का अमला देख सभी गुपचुप लौट गए। एक सीनियर अफसर देर रात तक कार्यालय के आसपास मंडराते नजर आए, लेकिन आग लगने के कारणों आदि के बारे में वह भी चुप्पी साधे रहे।

आग लगने की सूचना फायर टेंडर मौके पर दस मिनट के भीतर पहुंच गए थे। फिलहाल फर्नीचर, फाल्स सीलिंग, इलेक्ट्रानिक उपकरण व दस्तावेजों के जलने की बात सामने आ रही है। आग कैसे लगी?इसकी जांच कराई जएगी।  -शेषनाथ यादव, एफएसओ गोमतीनगर

फायर ब्रिगेड की सूचना के अनुसार आग लगने का कारण शार्ट सर्किट ही सामने आ रहा है। कोई अहम दस्तावेज नहीं जले हैं। फिर भी जांच कराई जाएगी। -श्रद्धा मिश्रा, डायरेक्टर, मिड-डे मील

       खबर साभार : नवभारतटाइम्स

मिड डे मील के कार्यालय में सोमवार देर रात भीषण आग लग गई

लखनऊ। गोमतीनगर स्थित अपट्रान बिल्डिंग के चौथी मंजिल पर बने मिड डे मील के कार्यालय में सोमवार देर रात भीषण आग लग गई। सूचना पर पहुंची दमकल की तीन गाड़ियों ने घंटों बाद आग पर काबू किया। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। एसओ गोमतीनगर श्याम बाबू शुक्ल ने बताया कि समता मूलक चौराहे के पास स्थित अपट्रान की बिल्डिंग में देर रात भीषण आग लग गई। आग मिड डे मील के चौथे माले पर बने कार्यालय में लगी। आग पर तो करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पा लिया गया। लेकिन आग बुझने के बाद धुआं इतना हो गया की दमकलकर्मियों को अंदर घुसने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। सांस लेने के उपकरणों की मदद से दमकल के कुछ कर्मी अंदर गए। खबर लिखे जाने तक बचाव कार्य जारी था। आग से किसी जन हानि की सूचना तो नहीं है। लेकिन किस कमरे में आग लगी और कितना नुकसान हुआ इसका आकलन नहीं हो सका था। वहीं पुलिस के अनुसार शार्ट सर्किट के कारण आग लगने की बात बताई जा रही है।

       खबर साभार : डीएनए

Post a Comment

0 Comments