logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

विधानभवन पहुंचे अन्तर्जनपदीय शिक्षक (interdistrict Teachers) गिरफ्तार : प्रथम नियुक्ति तिथि से पदोन्नति (Promotion) की मांग को लेकर डटे थे शिक्षक

विधानभवन पहुंचे अन्तर्जनपदीय शिक्षक गिरफ्तार : प्रथम नियुक्ति तिथि से पदोन्नति की मांग को लेकर डटे थे शिक्षक

लखनऊ : अन्तर्जनपदीय शिक्षकों ने वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति किए जाने की मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन किया। जीपीओ पार्क से विधानभवन घेराव के प्रयास में सैकड़ों शिक्षकों को पुलिस ने बैरीकेडिंग लगाकर रोकने का प्रयास किया। जिस पर पुलिस और शिक्षकों के बीच काफी देर तक नोकझोंक और धक्का मुक्की भी हुई।

पुलिस द्वारा कैपिटल सिनेमा के सामने से शिक्षकों को आगे बढ़ने से रोका तो शिक्षक सड़क पर धरने पर बैठ गए। शिक्षक मुख्यमंत्री से वार्ता के लिए काफी देर तक अड़े रहे। सरकार विरोधी नारेबाजी करने पर पुलिस ने शिक्षकों को जबरदस्ती उठाकर धरना समाप्त कराया और बस में बिठाकर गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए लोगों में कई महिला शिक्षक भी शामिल थीं। गिरफ्तार शिक्षकों को देरशाम पुलिस लाइन से रिहा कर दिया गया। 

इससे पहले जीपीओ पार्क पर आयोजित धरने को संबोधित करते हुए संगठन के अध्यक्ष कमलेश पाण्डेय ने कहा कि प्रदेशभर में सरकार द्वारा 44 हजार शिक्षकों को गृह जनपद में तबादला तो कर दिया गया, लेकिन उनके कई वर्षो के सेवा अनुभव को समाप्त करके कनिष्ठ शिक्षक के पद पर तैनाती दी गई। दूसरी तरफ नए शिक्षकों को पदोन्नति दी जा रही है जो उचित नहीं है। मांग की कि शिक्षकों की प्रथम नियुक्ति तिथि को आधार बनाकर पदोन्नति दी जाए। प्रदर्शन में पुरुषोत्तम यादव, उमाशंकर यादव, संतोष शर्मा, रजनी शर्मा, इंदू यादव, मंदाकिनी पांडेय, सुधा रावत, अंजना मिश्र, उपमा जौहरी, चरम सिंह, रागिनी, सुशील तिवारी, विनोद सहित कई शिक्षक शामिल थे। 

      खबर साभार : दैनिकजागरण/नवभारतटाइम्स

Post a Comment

0 Comments