logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बेसिक, माध्यमिक, प्राविधिक व उच्च शिक्षा विभाग चिह्नित : खातों (gpf) के रखरखाव व ऑडिट पर कई विभाग सुस्त; मुख्य सचिव ने जताई नाराजगी, दिए सख्त निर्देश

बेसिक, माध्यमिक, प्राविधिक व उच्च शिक्षा विभाग चिह्नित : खातों के रखरखाव व ऑडिट पर कई विभाग सुस्त; मुख्य सचिव ने जताई नाराजगी, दिए सख्त निर्देश

लखनऊ (ब्यूरो)। राज्य निधि से सहायता प्राप्त संस्थाओं के शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मियों के भविष्य निर्वाह निधि खातों के ठीक से रखरखाव व समय से ऑडिट कराने पर कई विभाग सुस्ती दिखा रहे हैं। इनमें शिक्षा से जुड़े लगभग सभी विभाग और खेलकूद व पशुधन भी शामिल हैं। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने इस पर नाराजगी जताते हुए इनके प्रमुख सचिवों को तत्काल कार्रवाई के लिए लिखा है।

वित्त विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भविष्य निर्वाह निधि खातों के समुचित रखरखाव व लेखा मिलान केलिए प्रशासकीय विभागों को अपने स्तर से विस्तृत आदेश जारी करने थे। वित्त विभाग इस संबंध में विभागों को पहले ही निर्देशित कर चुका है। लेकिन पता चला कि कई विभागाें ने आदेश जारी नहीं किए। खातों के ऑडिट का काम भी पूरा नहीं कराया। ऐसेेविभागों में बेसिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक, कृषि व चिकित्सा शिक्षा, अल्पसंख्यक कल्याण, खेलकूद, भाषा व पशुधन विभाग शामिल हैं।

मुख्य सचिव ने इन विभागों के प्रमुख सचिवों व सचिवों को खास तौर से लिखा है। इन अफसरों को हिदायत दी गई है कि वे दायित्व निर्धारण संबंधी विस्तृत आदेश तत्काल जारी कर वित्त विभाग को सूचित करें। दूसरा, पूर्व में संचालित भविष्य निधि के अभिलेखों को पूरा कर स्थानीय निधि लेखा परीक्षा विभाग से ऑडिट कराएं। यह काम छह महीने में पूरा करना होगा। इसके अलावा इन खातों की बैलेंस रकम को बताए गए हेड में ट्रांसफर कराया जाए। यह काम इस वित्त वर्ष के अंत तक करना होगा। अधिकारियों को अपने मासिक व तिमाही बैठक में इस निधि से जुड़े विषयों की समीक्षा करनी होगी और इसकी जानकारी हर माह की 15 तारीख तक देनी होगी।

बेसिक, माध्यमिक, प्राविधिक व उच्च शिक्षा विभाग चिह्नित

अलपसंख्यक कल्याण, पशुधन, खेलकूद भी शामिल

       खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments