logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अब आसान नहीं चुनाव (Election) ड्यूटी कटवाना : राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयार कराया साफ्टवेयर, निगरानी में होगी ड्यूटी लिस्ट

अब आसान नहीं चुनाव ड्यूटी कटवाना : राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयार कराया साफ्टवेयर, निगरानी में होगी ड्यूटी लिस्ट

इलाहाबाद (ब्यूरो)। इस बार पंचायत चुनाव की ड्यूटी में तैनात होने वाले कर्मचारी आसानी से अपना नाम नहीं कटवा सकेंगे और न ही इसके लिए किसी तरह की बहानेबाजी चलेगी। स्थानीय स्तर पर ड्यूटी काटने वाले अफसर को भी इस संबंध में कोई निर्णय लेने पर राज्य निर्वाचन आयोग के समक्ष स्थिति स्पष्ट करनी होगी। ऐसे में कर्मचारियों के लिए पंचायत चुनाव में ड्यूटी कटवाना आसान नहीं होगा।

प्रशासन के सूत्रों के मुताबिक राज्य निर्वाचन आयोग ने नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है। यह सॉफ्टवेयर एनआईसी के साथ सभी विभागों को भी उपलब्ध कराया जाएगा। हर विभाग अपने कर्मचारियों का नाम, उम्र एवं अन्य जानकारियां इसी सॉफ्टवेयर पर अपलोड करेंगे। जानकारी अपलोड होते ही एनआईसी के साथ राज्य निर्वाचन आयोग के अफसर भी अपनी कंप्यूटर स्क्रीन पर कर्मचारियों से संबंधित सूचना देख सकेंगे। इस सॉफ्टवेयर में विकलांगता का अलग कॉलम होगा। अगर कोई कर्मचारी विकलांग है तो उसका नाम विकलांगता वाले कॉलम में लिखा जाएगा। इसके अलावा भी कुछ अन्य कॉलम होंगे और उस कॉलम में संबंधित सूचनाएं अपलोड की जाएंगी।

ऐसे में प्राथमिक स्तर पर कर्मचारियों के लिए चुनाव ड्यूटी से बच पाना मुश्किल होगा। ड्यूटी लगने के बाद अगर कोई कर्मचारी स्वास्थ्य के आधार पर ड्यूटी से छुट्टी मांगता है तो ड्यूटी काटने वाले संबंधित प्राधिकृत अधिकारी को यह वजह स्पष्ट करनी होगी कि कर्मचारी का नाम किस आधार पर ड्यूटी लिस्ट से काटा गया और उसकी जगह किसे जिम्मेदारी दी गई।

         खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

1 Comments

  1. अब आसान नहीं चुनाव (Election) ड्यूटी कटवाना : राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयार कराया साफ्टवेयर, निगरानी में होगी ड्यूटी लिस्ट
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/09/election.html

    ReplyDelete