logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीटीसी (BTC) संबद्धता के लिए आवेदन का मौका 30 तक देने की तैयारी : सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन को भेजा प्रस्ताव; राज्य स्तरीय समिति की बैठक 22 को

बीटीसी संबद्धता के लिए आवेदन का मौका 30 तक देने की तैयारी : सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन को भेजा प्रस्ताव : राज्य स्तरीय समिति की बैठक 22 को

लखनऊ। राज्य सरकार निजी क्षेत्र में बीटीसी कॉलेजों को संबद्धता देने के लिए आवेदन की अवधि 30 सितंबर तक बढ़ाने की तैयारी है। यह अवधि 31 अगस्त को समाप्त हो चुकी है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा है। इसके मुताबिक राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने शैक्षिक सत्र 2015-16 के लिए निजी संस्थाओं को मान्यता दे रखी है। इसलिए इन्हें इसी वर्ष संबद्धता देने के लिए आवेदन लेना होगा।

राज्य सरकार एनसीटीई से मान्यता प्राप्त करने वाली संस्थाओं को निजी क्षेत्र में बीटीसी कॉलेज चलाने की अनुमति देती है। इसके लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के यहां लेने के बाद स्थलीय सत्यापन में मानक पूरा करने वाली संस्थाओं को संबद्धता प्राप्त किया जाता है।

राज्य स्तरीय समिति की बैठक 22 को

प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय समिति की बैठक 22 सितंबर को बुलाई गई है। इसमें 31 अगस्त तक आवेदन करने वालों के प्रस्तावों पर विचार किया जाएगा। मानक पूरा करने वाली संस्थाओं को संबद्धता दी जाएगी जिससे वे बीटीसी की पढ़ाई शुरू करा सकें।

      खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments