logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

समाजवादी पेंशनधारकों के बच्चे स्कूल से दूर : इन परिवारों के पांच लाख बच्चे अब भी निरक्षर शासन ने इनकी विशेष चिंता के निर्देश

समाजवादी पेंशनधारकों के बच्चे स्कूल से दूर : इन परिवारों के पांच लाख बच्चे अब भी निरक्षर
शासन ने इनकी विशेष चिंता के निर्देश

लखनऊ : सरकार की तमाम कोशिशों और बहुप्रचारित ‘स्कूल चलो अभियान’ के बावजूद उत्तर प्रदेश में समाजवादी पेंशन पाने वाले लोगों के 18 हजार बच्चे स्कूल नहीं पहुंच सके हैं। इसी तरह इन परिवारों के पांच लाख लोग निरक्षर भी हैं। शासन स्तर पर पेंशन देने के साथ इन सभी को साक्षर बनाने के साथ इन परिवारों की विशेष चिंता के निर्देश दिए गए हैं। 

मुख्य सचिव आलोक रंजन ने सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर समाजवादी पेंशन योजना के लाभार्थियों के परिवारों के छह से 14 आयु वर्ग के बच्चों का पूरा ब्यौरा हर हाल में 18 सितंबर तक ऑनलाइन कराने को कहा है। इन परिवारों के 15 से 35 वर्ष आयु वर्ग के निरक्षर सदस्यों का सर्वेक्षण कर उनका विवरण 23 सितंबर तक ऑनलाइन कराया जाना है। 

पांच वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण का पूरा ब्यौरा भी 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन करने के बाद हर माह उसे अपडेट किया जाएगा। स्कूल से बाहर पाए गए बच्चों का नामांकन कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग विशेष अभियान चलाने के साथ ही पांच लाख निरक्षर लोगों को एक साल के भीतर साक्षर बनाना होगा।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

निरक्षरों और बच्चों की सूचना ऑनलाइन अपलोड करने के निर्देश

लखनऊ (डीएनएन)। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि समाजवादी पेंशन योजना में लाभार्थियों के परिवारों के 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के विवरण डाटा वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड कराएं। 18 सितंबर तक यह काम पूरा हो जाय। लाभार्थियों के परिवारों के 15 से 35 आयु वर्ग के निरक्षर सदस्यों का सर्वेक्षण कर विवरण भी वेबसाइट पर अपलोड कराएं। यह प्रत्येक दशा में 23 सितंबर तक पूरा करें। श्री रंजन ने कहा कि जिन परिवारों के बेसलाइन सर्वेक्षण का डाटा अपलोड हो चुका है, उन परिवारों के 0 से 5 वर्ष आयु के बच्चों के नियमित टीकाकरण का विवरण मॉड्यूल पर अपलोड कराने के साथ-साथ इस काम को तत्काल प्रारंभ कराएं। और यह विलंबतम 15 अक्टूबर तक पूरा हो जाय। टीकाकारण का विवरण प्रतिमाह ऑनलाइन अपलोड कराना अनिवार्य होगा। समाजवादी पेंशन के लाभान्वित परिवारों में विवाहित सदस्यों को परिवार कल्याण की योजनाओं से जोड़ने का कार्य प्राथमिकता से कराया जाय।

      खबर साभार : डीएनए

Post a Comment

0 Comments