logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शासन में अटका प्रशिक्षु शिक्षकों का मानदेय : छह माह का प्रशिक्षण पूरा कर चुके शिक्षक ऊहापोह के शिकार

शासन में अटका प्रशिक्षु शिक्षकों का मानदेय : छह माह का प्रशिक्षण पूरा कर चुके शिक्षक ऊहापोह के शिकार

पांच साल से नौकरी के लिए भटक रहे युवाओं को शिक्षक बनने का मौका तो मिला, लेकिन वेतन दूर अब मानदेय ही अटक गया है। प्रशिक्षण की परीक्षा के बाद स्कूलों में पढ़ा रहे युवाओं को मानदेय भी मिलेगा यह तय नहीं है और न ही अभी वेतन मिलने का मुहूर्त ही निकल पाया है। ऐसे में प्रशिक्षु शिक्षक अफसरों की ड्योढ़ी के चक्कर काट रहे हैं। उन्हें आश्वासन की घुट्टी जरूर पिलाई जा रही है।

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 सहायक अध्यापकों की भर्ती हुई है। इन युवाओं को बतौर प्रशिक्षु शिक्षक स्कूलों में तैनात भी किया गया। युवाओं को बताया गया कि छह महीने तक उन्हें पढ़ाई के साथ प्रशिक्षित भी किया जाएगा और इस दौरान मानदेय के रूप में 7300 रुपये दिए जाएंगे। प्रशिक्षण पूरा होने पर 24 एवं 25 अगस्त को सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से इम्तिहान भी लिया गया। उसके बाद फिर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा के निर्देश पर प्रशिक्षु शिक्षक पूर्व में तैनाती वाले स्कूलों में फिर से पढ़ाने लगे हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता है कि अब उन्हें मिलेगा क्या? यानी प्रशिक्षण अवधि पूरी हो चुकी है तो मानदेय के हकदार नहीं और परीक्षा का परिणाम आया नहीं तो चयन वेतनमान कैसे दिया जाएगा।

बुधवार को तीस जिलों के प्रशिक्षु शिक्षकों ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से गुहार लगाई। सिन्हा ने सभी को आश्वस्त किया है कि जल्द ही शासन में प्रशिक्षु शिक्षकों का मुद्दा उठाया जाएगा और मानदेय जारी कराने का अनुरोध करेंगे।

परिणाम व दूसरे बैच की करें चिंता :-

प्रशिक्षु शिक्षकों ने बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव से मिलने के बाद सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव से भी मुलाकात की। उनसे कहा गया कि जो परीक्षा हो चुकी है उसका परिणाम जल्द निकाला जाए और दूसरे बैच की भी परीक्षा इसी माह कराई जाए। सचिव ने उन्हें आश्वस्त किया कि परीक्षाफल 20 सितंबर तक जारी हो जाएगा इसके बाद अगले बैच की परीक्षा कराई जाएगी, ताकि जो प्रशिक्षु शिक्षक परीक्षा में सफल नहीं हो सकेंगे उन्हें दूसरी परीक्षा में शामिल कराया जाएगा। सचिव ने यह भी कहा कि जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों से प्रशिक्षु शिक्षकों के आंतरिक मूल्यांकन के अंक मंगाए गए हैं |

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments