logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

कैंडिल मार्च, प्रधानमंत्री के आश्वासन ने पहुंचाई राहत : एनसीटीई के मन में शिक्षामित्रों के प्रति सुविचार आए, इसको लेकर शुद्धि-बुद्धि यज्ञ का आयोजन किया जाएगा।

कैंडिल मार्च, प्रधानमंत्री के आश्वासन ने पहुंचाई राहत : एनसीटीई के मन में शिक्षामित्रों के प्रति सुविचार आए, इसको लेकर शुद्धि-बुद्धि यज्ञ का आयोजन किया जाएगा।



- आज रानीलक्ष्मी बाई पार्क में बैठक कर करेंगे शुद्धि-बुद्धि यज्ञ

गोरखपुर : परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक पद पर समायोजन निरस्त होने से नाराज शिक्षामित्रों का मौन आंदोलन जारी है। शनिवार को शिक्षामित्रों ने नगर निगम स्थित रानी लक्ष्मीबाई पार्क से चेतना तिराहा तक कैंडिल मार्च निकाला। मृत शिक्षामित्र को श्रद्धांजलि देने के बाद सभा की।

शिक्षामित्र संयुक्त संघर्ष मोर्चा के संयुक्त अध्यक्ष अजय सिंह और गदाधर दूबे ने कहा कि प्रधानमंत्री के आश्वासन के बाद कुछ राहत मिली है। आश्वासन दिया है कि शिक्षामित्रों का हरसंभव सहयोग किया जाएगा, धैर्य बनाए रखें। पदाधिकारियों ने बताया कि रविवार को नगर निगम स्थित रानी लक्ष्मी बाई पार्क में बैठक बुलाई गई है। बैठक के बाद एनसीटीई के मन में शिक्षामित्रों के प्रति सुविचार आए, इसको लेकर शुद्धि-बुद्धि यज्ञ का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शिक्षामित्रों का मौन आंदोलन जारी रहेगा। सभा में राज्य संयुक्त परिषद के जिलाध्यक्ष पं.बलराम त्रिपाठी, मंत्री अनिल कुमार यादव, उपाध्यक्ष दीनानाथ तिवारी, संगठन मंत्री श्रीकृष्ण वर्मा, उपाध्यक्ष ओमप्रकाश श्रीवास्तव और डोमिनगढ़ संघर्ष समिति के अध्यक्ष विजय कुमार यादव ने अपना नैतिक समर्थन दिया। इस मौके पर अशोक चंद्रा, अंजनी पासवान, अविनाश शुक्ल, बेचन सिंह, रामदयाल यादव, साहब यादव, राम प्रवेश, अनिल कुमार, धनंजय सिंह, केदार, सत्य नारायण, आनंद, मनोज यादव, लालधर निषाद, रागिनी सिंह, चंदा गुप्ता और विजय लक्ष्मी आदि पदाधिकारी मौजूद थे।

     खबर साभार : दैनिकजागरण

शिक्षामित्रों ने दूसरे दिन भी निकाला कैण्डिल मार्च

गोरखपुर। समायोजन रद होने से आहत शिक्षामित्रों ने शनिवार को भी नगर निगम पार्क से चेतना तिराहे तक कैण्डिल मार्च निकाल कर आत्महत्या करने वाले शिाक्षामित्रों को श्रद्धांजलि दी। सैकड़ों शिक्षामित्रों ने एनसीटीई का विरोध करते हुए कहा कि समायोजन बहाल होने तक आन्दोलन जारी रहेगा।

शिक्षामित्र संयुक्त संघर्ष मोर्चा के आन्दोलन को राज्य संयुक्त परिषद, डोमिनगढ़ संघर्ष समिति ने दर्जनों सदस्यों के साथ नैतिक समर्थन दिया। मोर्चा के गदाधर दूबे, अजय सिंह और अविनाश ने कहा कि दो वर्षीय प्रशिक्षण का वैध होना राहत भरी खबर है पर असली लड़ाई तो समायोजन बचाना है। इसे बचाने के लिए सड़क , सदन और सुप्रीम कोर्ट तक मोर्चा पिछे नहीं हटेगा। उन्होंने कहा कि रविवार को जपनद के सभी शिक्षामित्रों की बैठक नगर निगम स्थित रानी लक्ष्मीबाई पार्क में बुलाई गई है।

कैण्डिल मार्च में अशोक चंद्रा, अंजनी पासवान, बेचन सिंह, रामदयाल यादव, धनंजय सिंह, आनन्द मिश्र, अमित राय, रामप्रवेश, मनोज यादव, वंदना त्रिपाठी चंदा गुप्ता, विजय लक्ष्मी, रितु श्रीवास्तव, रागिनी सिंह, रंजू पाण्डेय सहित सैकड़ों शिक्षामित्र शामिल रहे।

आज शिक्षामित्र करेंगे बुद्धि-शुद्धि यज्ञ
एनसीटीई के विरोधात्मक रवैए के कारण निरस्त हुए समायोजन के बाद मामला फिर एनसीटीई के पाले में है। इसको लेकर शिक्षामित्र डर सहमे हैं कि अधिकारी कोई पेंच न फंसा दें। एनसीटीई अधिकारियों में सकारात्मक विचार उत्पन्न करने के लिए शिक्षामित्र संयुक्त मोर्चा रविवार को नगर निगम पार्क में बुद्धि-शुद्धि यज्ञ करेंगा |

      खबर साभार : हिन्दुस्तान


Post a Comment

1 Comments

  1. कैंडिल मार्च, प्रधानमंत्री के आश्वासन ने पहुंचाई राहत : एनसीटीई के मन में शिक्षामित्रों के प्रति सुविचार आए, इसको लेकर शुद्धि-बुद्धि यज्ञ का आयोजन किया जाएगा।
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/09/blog-post_602.html

    ReplyDelete