logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

पंचायत चुनाव ने रोका शिक्षकों का ट्रांसफर : माना जा रहा है कि शिक्षामित्रों का समायोजन निरस्त होने के बाद से पैदा हुए हालात के कारण ट्रांसफर रोका गया : क्लिक कर आर्डर की प्रति देखें

परिषदीय स्कूलों में तबादलों पर रोक : सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी किया आदेश ; कहा, पंचायत चुनाव के चलते नहीं हो सकता तबादला

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद ने जिलों के अंदर परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के तबादले पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिया है। उन्होंने कहा है पंचायत चुनाव के चलते शिक्षकों का तबादला नहीं किया जा सकता। लेकिन जानकारों की मानें तो हाईकोर्ट से शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द किए जाने की वजह से तबादले पर रोक लगाई गई है। शासन चाहता है कि शिक्षामित्रों के मामले में समाधान निकलने तक तबादला न किया जाए।

राज्य सरकार प्रत्येक वर्ष जिले के अंदर शिक्षकों के तबादले की नीति लेकर आती है। इस बार तबादला नीति लाते हुए शिक्षकों को मनचाहे स्कूलों में तैनाती देने की व्यवस्था थी। बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया था कि शिक्षकों से तीन स्कूलों के विकल्प के आधार पर आवेदन लेते हुए 19 सितंबर तक तबादले की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। बेसिक शिक्षा अधिकारी यह प्रक्रिया पूरी कर पाते इससे पहले हाईकोर्ट ने शिक्षामित्रों का शिक्षक पद पर किया गया समायोजन रद्द कर दिया। इसके अलावा प्रदेश में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया भी तेजी से बढ़ी है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे निर्देश में कहा है कि अगले आदेश तक तबादले की प्रक्रिया रोक दी जाए। अगले आदेशों तक जिले के अंदर किसी भी शिक्षक का तबादला नहीं होगा।

•सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी किया आदेश

•कहा, पंचायत चुनाव के चलते नहीं हो सकता तबादला

         खबरसाभार : अमरउजाला

पंचायत चुनाव ने रोका शिक्षकों का ट्रांसफर : माना जा रहा है कि शिक्षामित्रों का समायोजन निरस्त होने के बाद से पैदा हुए हालात के कारण ट्रांसफर रोका गया : क्लिक कर आर्डर की प्रति देखें

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों का जिले के अंदर स्थानान्तरण रोक दिया गया है। सचिव संजय सिन्हा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे पत्र में पंचायत चुनाव व अन्य अपरिहार्य कारणों का हवाला देते हुए जिलों में चल रही ट्रांसफर की कार्रवाई तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दी है।

सचिव ने 31 अगस्त को पत्र लिखकर शासन द्वारा निर्धारित ट्रांसफर पॉलिसी के तहत 19 सितम्बर तक स्थानान्तरण के आदेश दिए थे। इसके अनुसार रिक्तियों की सूची 5 सितम्बर तक वेबसाइट पर अपलोड करने के साथ ही शिक्षकों से 10 सितम्बर तक आवेदन लिए गए थे।

वैसे तो सचिव ने अपने पत्र में इसका जिक्र नहीं किया है लेकिन माना जा रहा है कि शिक्षामित्रों का समायोजन निरस्त होने के बाद से पैदा हुए हालात के कारण ट्रांसफर रोका गया है।

 खबर साभार : अमरउजाला/दैनिकजागरण/हिन्दुस्तान/डीएन/राष्ट्रीयसहारा/एनबीटी

Post a Comment

0 Comments