logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

तमाम शिक्षामित्रों ने राष्ट्रपति से मांगी इच्छा मृत्यु, कई ने दी जान : प्रदेश के कई जिलों में शिक्षा मित्रों ने की जगह-जगह पर बैठक हाईकेर्ट के फैसले के खिलाफ जताया विरोध

दो शिक्षामित्रों ने जान दी 3 हजार ने मांगी इच्छामृत्यु : समायोजन रद्द होने से शिक्षामित्र आहत

लखनऊ। सहायक शिक्षक के तौर पर समायोजन रद्द होने के फैसले के बाद शिक्षामित्र जान देने जैसे कदम उठा रहे हैं। नौकरी जाने के सदमे से आहत कन्नौज के शिक्षामित्र बाबू सिंह ने फांसी लगाकर जान दे दी। वहीं, इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले की खबर पढ़कर सदमे में आई बहराइच की पूनमदेवी (30) की मौत हो गई। फैजाबाद, फीरोजाबाद समेत कई अन्य जिलों में भी शिक्षामित्रों की तबीयत बिगड़ने की सूचना है। बरेली और सीतापुर के तीन हजार से ज्यादा शिक्षामित्रों ने तो राष्ट्रपति से इच्छा-मृत्यु की मांग की है। इस संबंध में इन्होंने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा। वहीं, आगरा, गोरखपुर, बस्ती, पीलीभीत और बदायूं समेत सूबे के कई अन्य जिलों में शिक्षामित्रों ने सोमवार से कार्य बहिष्कार और स्कूलों में तालाबंदी करने का ऐलान किया है। गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने सूबे में 1.70 लाख शिक्षामित्रों को सहायक शिक्षक बनाने को असंवैधानिक करार देते हुए समायोजन रद्द कर दिया था।


समायोजन रद्द करने के फैसले के बाद आगरा में रविवार को सैकड़ों शिक्षामित्र सड़क पर उतर आए। गोरखपुर-बस्ती मंडल के हर जिले में शिक्षामित्रों ने बैठक कर सोमवार से आंदोलन शुरू करने की रूपरेखा तय की। साथ ही हाईकोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर करने की योजना बनाई है।


आज काली पट्टी बांधकर जताएंगे विरोध ः शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत और बदायूं में समायोजित शिक्षक सोमवार को अपने-अपने विद्यालयों में काली पट्टी बांधकर कार्य बहिष्कार करेंगे।



हताश प्रदेश के तमाम शिक्षामित्रों ने पत्र लिखकर राष्ट्रपति से मांगी इच्छा मृत्यु,आठ ने दी जान : प्रदेश के कई जिलों में शिक्षा मित्रों ने की जगह-जगह पर बैठक हाईकेर्ट के फैसले के खिलाफ जताया विरोध

लखनऊ। इलाहाबाद हाईकोर्ट के शिक्षा मित्रों के बिना उचित अर्हता के सहायक अध्यापक पद पर तैनाती की रोक के निर्णय के बाद से प्रदेश में लाखों शिक्षा मित्र हताश है। आज प्रदेश में विभिन्न जिलों में शिक्षा मित्रों ने बैठक कर उत्तर प्रदेश सरकार को जमकर कोसा। उधर सूबे में आज आठ शिक्षा मित्रों ने जान दे दी।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के प्रदेश में एक लाख 75 हजार शिक्षामित्रों की सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति रद होने से इस पद पर काम कर रहे लोगों को गहरा झटका लगा है। आज प्रदेश में कई जिलों में शिक्षा मित्रों ने बैठक पर अगले कदम पर मंथन किया तो बरेली में 3800 शिक्षा मित्रों ने राष्ट्रपति को पत्र भेजकर इच्छा मृत्यु मांगी है।

प्रदेश में कई जगह पर हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद सहायक अध्यापक के तौर पर काम करने वाले कई लोगों ने आत्महत्या भी की है। कन्नौज में आज शिक्षामित्र ने ट्रेन से कटकर जान दे दी। सोनभद्र में पीएस खराटिया को फैसला सुनने के बाद ऐसा सदमा लगा कि हार्टअटैक से उनकी जान चली गई। यहीं के एक सहायक अध्यापक सुरेंद्र राम को भी हार्ट अटैक पड़ा, जिससे उनकी हालत नाजुक बनी है। हाईकोर्ट का फैसला लंबे अरसे से रोजगार की आस लगाए बैठे शिक्षा मित्रों पर कहर बनकर टूटा है। नियुक्ति रद होने के फैलसे के बाद गाजीपुर जिले में एक शिक्षामित्र ने सल्फास खाकर आत्महत्या कर ली। इसी तरह से भानपुर में एक शिक्षामित्र की सदमे के चलते दिमाग की नस फटने से मौत हो गई। यही नहीं चंद्रपुर में तो एक महिला ने कोर्ट का फैसला सुनते ही दम तोड़ दिया। एटा में समायोजित शिक्षक महिपाल सिंह ने गोली मारक आत्महत्या कर ली।

गौरतलब है यूपी सरकार ने प्रदेश में शिक्षामित्रों को सहायक शिक्षक के पद पर नियुक्त करने का फैसला लिया था। हाईकोर्ट ने कल इसे नियमों के विपरीत बताते हुए रद कर दिया। हाईकोर्ट ने निर्धारित योग्यता न होने तथा बिना संस्तुति वाले पदों के आधार पर नियुक्तियों को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था।

शिक्षा मित्रों की जगह-जगह पर बैठक

हाईकोर्ट के निर्णय से आहत शिक्षा मित्रों जिलों में बैठक कर रहे हैं। बरेली में शिक्षा मित्रों ने बैठक के कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन करने के बाद डीएम को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में राष्ट्रपति को पत्र भेजकर इच्छा मृत्यु मांगने का अनुरोध है। इनकी संख्या 3400 है। फैजाबाद के आदित्यनगर में शिक्षा मित्रों की बैठक के दौरान एक शिक्षा मित्र को हार्ट अटैक पड़ गया। उसको गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लखीमपुर में सभी शिक्षा मित्रों ने दो दिन तक स्कूल न जाने का फैसला किया है।

विरोध प्रदर्शन

प्रदेश में आज शिक्षा मित्रों ने कई जिलों में प्रदेश सरकार के साथ ही हाईकोर्ट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इन्होंने कल से विद्यालयों में की ताला बंदी की घोषणा की है। हर जिले में शिक्षामित्रों ने कल से कार्य के बहिष्कार का निर्णय लिया है। प्रशिक्षु शिक्षकों ने निर्णय लिया है कि इस विरोध के कारण वह लोग कल से स्कूलों की चाबी ही नहीं देंगे। आगरा में शिक्षा मित्रों ने आज केन्द्रीय राज्यमंत्री रामशंकर कठेरिया के आवास का घेराव किया। हरि पर्वत क्षेत्र में हजारों शिक्षामित्रों ने उनके आवास पर जमकर हंगामा किया।

Tags: # Siksha Mitra ,  # Assistant Teacher ,  #Allahabad Highcourt ,  # Sought Euthanasia ,  #Demonstrations ,  # Suicide ,  # Bareilly ,  #Gazipur ,  # Lucknow , 

       खबर साभार : दैनिकजागरण/अमरउजाला

Post a Comment

1 Comments

  1. हताश प्रदेश के तमाम शिक्षामित्रों ने पत्र लिखकर राष्ट्रपति से मांगी इच्छा मृत्यु,आठ ने दी जान : प्रदेश के कई जिलों में शिक्षा मित्रों ने की जगह-जगह पर बैठक हाईकेर्ट के फैसले के खिलाफ जताया विरोध
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/09/blog-post_50.html

    ReplyDelete