logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्राथमिक स्कूलों में ताला, नहीं हुई पढ़ाई : धरना देकर फैसले का विरोध कर मांगी इच्छा मृत्यु

प्राथमिक स्कूलों में ताला, नहीं हुई पढ़ाई : धरना देकर फैसले का विरोध कर मांगी इच्छा मृत्यु

महराजगंज : शिक्षा मित्रों के कार्य बहिष्कार से जिले के सैकड़ों प्राथमिक विद्यालयों में सोमवार को ताला नहीं खुला। इससे पढाई नहीं हुई और भोजन नहीं बना इससे स्कूल गए हजारों बच्चें निराश होकर घर लौट गए। शिक्षा मित्रों के कार्य बहिष्कार की चेतावनी को प्रशासन विशेषकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने गंभीरता से नहीं लिया। अधिकारियों की इस लापरवाही का दंश नौनिहालों को झेलना पड़ा। बेचारे बच्चे सुबह तैयार होकर स्कूल पहुंचे तो ताला बंद मिला। बच्चों ने दो घंटे तक ताला खुलने का इंतजार किया।

इन बच्चों को उम्मीद थी कि शिक्षा मित्र आएंगे। उन्हें पढ़ाएंगे। फिर भोजन बनेगा और पेट की आग शांत होगी। भूखे पेट बच्चे स्कूलों में तड़पते रहे और उनका हाल-चाल लेने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी से लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी तक कोई भी नहीं गया। इससे साफ हो गया है कि शिक्षा विभाग के अधिकारी व प्रशासन में बैठे आला अफसर बच्चों के प्रति कितने संवेदनशील हैं। हमारे बभनौली प्रतिनिधि के अनुसार परतावल क्षेत्र के कुर्मी टोला, देवीपुर, धनगडा, डुमरी, सियरहीभार, जद्दू पिपरा, दौलतपुर नर्सरी, बांसपार कोठी, परसौना, में ताला लटका रहा। स्कूल न खुलने से बस्ता लेकर आए बच्चे घंटो स्कूल की फर्श पर बैठकर शिक्षा मित्रों के आने की बाट जोहते रहे। हर स्कूल पर रसोइया पहुंचे पर ताला न खुलने से चाहते हुए भी रसोइया भोजन नहीं पका पाए।

शिकारपरु, भिटौली, श्यामदेउरवा, पनियरा, सिसवा बाजार, घुघली, कोठीभार, निचलौल, ठूठीबारी, चौक, सिन्दुरिया, सबया ढाला, फरेंदा, नौतनवा, लक्ष्मीपुर, सोहगीबरवा, गड़ौरा, परतावल प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के साठ फीसद प्राथमिक विद्यालयों पर आज पढ़ाई ठप रही। दो से तीन घंटे तक बच्चों ने ताला खुलने का इंतजार किया और जब ताल नहीं खुला तो सभी बच्चे निराश होकर घरों को लौट गए।

खबर साभार : अमरउजाला/दैनिकजागरण/हिन्दुस्तान

Post a Comment

1 Comments

  1. प्राथमिक स्कूलों में ताला, नहीं हुई पढ़ाई : धरना देकर फैसले का विरोध कर मांगी इच्छा मृत्यु
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/09/blog-post_48.html

    ReplyDelete