logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शैक्षिक गुणवत्ता के लिए होगी स्कलों की ग्रेडिंग : प्रत्येक विद्यालय के सभी बच्चों की बनेगी एक स्कूल डायरी

शैक्षिक गुणवत्ता के लिए होगी स्कलों की ग्रेडिंग : प्रत्येक विद्यालय के सभी बच्चों की बनेगी एक स्कूल डायरी

इटावा, जागरण संवाददाता : शासन की मंशा के अनुरूप अब माध्यमिक विद्यालयों का त्रैमासिक मूल्यांकन करते हुए विद्यालयों का श्रेणीकरण (ग्रे¨डग) किया जाएगा। इसके तहत प्रत्येक विद्यालय के सभी बच्चों की एक स्कूल डायरी बनाई जाएगी जिसमें उसके सहित उसके माता-पिता के नाम, फोटो एवं उनका व्यवसाय, संपर्क नंबर, विद्यालय अवकाश का विवरण, विषयवार पाठ्यक्रम का विभाजन, परीक्षा का विवरण एवं पाठ्य सहगामी क्रियाकलाप आदि का अनिवार्य रूप से उल्लेख किया जाएगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक डा. देवेंद्र प्रकाश ने सभी इंटर कॉलेजों को उक्त के अतिरिक्त यह निर्देश भी दिया है कि विद्यार्थी की अभ्यास पुस्तिका में संबंधित विषय का पाठ्यक्रम तथा प्रत्येक अध्यापक द्वारा पढ़ाए जाने वाले विषय का पाठ्यक्रम शिक्षक डायरी में अंकित हो और शैक्षिक पंचांग के अनुसार ही शैक्षिक कार्य किया जाए। उक्त सभी निर्देशों को लागू करने के लिए विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को एक सप्ताह का समय दिया है।

उन्होंने कहा है कि उक्त निर्देशों का पालन पूर्ण न पाए जाने पर संबंधित प्रधानाचार्य का वेतन भुगतान रोक दिया जाएगा और मान्यता प्राप्त या वित्तविहीन विद्यालय के प्रति आवश्यक कार्यवाही की जाएगी, जिसका उत्तरदायित्व संबंधित संस्था प्रधान का होगा।

      खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments