logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्राइमरी की पढ़ाई ठप कर सड़क पर उतरे शिक्षामित्र : सभी ने इच्छा मृत्यु की गुहार की मांग के साथ सांसदों को भी घेरा

प्राइमरी की पढ़ाई ठप कर सड़क पर उतरे शिक्षामित्र : सभी ने इच्छा मृत्यु की गुहार की मांग के साथ सांसदों को भी घेरा

कानपुर। समायोजन रद्द होने से खफा शिक्षामित्रों ने सोमवार को प्रदेश भर में हंगामा खड़ा कर दिया। प्राइमरी की पढ़ाई लगभग पूरे प्रदेश में ठप कर दी। सैकड़ों स्कूलों के ताले नहीं खुलने दिए, जो खुले उनको भी बन्द करवा दिया। कानपुर, कन्नौज समेत कई जिलों में सैकड़ों शिक्षामित्र रेलवे ट्रैक पर बैठ गए, कई ट्रेनें बीच में रोकनी पड़ीं। कानपुर और आसपास के जिलों में ही पांच हजार से ज्यादा शिक्षामित्रों ने राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन देकर इच्छामृत्यु मांगी। नौकरी जाने से गुस्से में आए शिक्षामित्रों ने बवाल कर केन्द्र सरकार का ध्यान भी खींचने की कोशिश की। उनका मानना है कि अब उनकी नौकरी केन्द्र सरकार ही वापस दिला सकती है इसलिए कई जिलों में सांसदों को घेरा।

कानपुर में एक हजार से ज्यादा शिक्षामित्रों ने बीएसए कार्यालय के पास पार्क में सभा की, यहां से उग्र शिक्षामित्र गोविन्दपुरी रेलवे स्टेशन पहुंचे और ट्रैक पर बैठ गए। इससे दिल्ली, मुम्बई और बांदा का रूट ठप हो गया। रेलवे ट्रैक पर एक हजार से ज्यादा लोगों के बैठने से अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। गोवाहाटी अप और डाउन मेल, टूंडला मेमू समेत कई ट्रेनें रोकनी पड़ीं। इसके अलावा कई अन्य ट्रेनें भी प्रभावित हुईं। अधिकारियों के मनाने पर आधा घंटे बाद शिक्षामित्र ट्रैक से हटे, एक हजार शिक्षामित्रों ने राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन देकर इच्छामृत्यु मांगी।

कन्नौज में साथी के फांसी लगाकर मरने से शिक्षामित्र पहले से गुस्से में थे। एक हजार से ज्यादा शिक्षामित्र एकत्र हुए और नारेबाजी करते हुए कानपुर-कासगंज रेलवे ट्रैक पर बैठ गए। रेलवे पुलिस और अफसरों ने उनको हटाने की कोशिश की तो वे भिड़ गए। करीब एक किमी रेलवे ट्रैक पर कब्जा करके बैठे शिक्षामित्रों से अफसरों ने हार मान ली और फोर्स भी वहां से हटा लिया। बमुश्किल ढाई घंटे बाद वे ट्रैक से हटे। इस बीच दो एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को आगे-पीछे के स्टेशनों पर खड़ा करना पड़ा। यहां भी एक हजार से ज्यादा ने राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन देकर इच्छामृत्यु मांगी।

औरैया में शिक्षामित्रों ने बीएसए कार्यालय में ताला जड़ कर घंटों बवाल किया। कई थानों का फोर्स पहुंचा इसके बाद भी उग्र नारेबाजी करते रहे, तीन सौ से ज्यादा शिक्षा मित्रों ने इच्छामृत्यु मांगी। फतेहपुर में शिक्षामित्रों ने सड़क जाम किया तो पुलिस ने बल प्रयोग कर उनको हटाया। चित्रकूट में एक हजार से अधिक शिक्षामित्रों ने डीएम दफ्तर का घेराव कर ज्ञापन सौंपा। तीन सौ से ज्यादा ने इच्छामृत्यु की मांग की। उन्नाव में प्राथमिक शिक्षक संघ भी शिक्षामित्रों के साथ आ गया, बांगरमऊ के तीन सौ से अधिक शिक्षामित्रों ने राष्ट्रपति से इच्छामृत्यु मांगी। महोबा, उरई, ललितपुर और कानपुर देहात में काली पप्ती बांधकर विरोध प्रदर्शन किया और तीन हजार से ज्यादा ने इच्छामृत्यु मांगी। झांसी, हरदोई, हमीरपुर, फर्रुखाबाद, इटावा में भी 70 से 80 फीसदी स्कूल बंद करा दिए और सड़कों पर निकल कर उग्र विरोध किया।

खबर साभार : अमरउजाला/ हिन्दुस्तान/दैनिकजागरण

Post a Comment

1 Comments

  1. प्राइमरी की पढ़ाई ठप कर सड़क पर उतरे शिक्षामित्र : सभी ने इच्छा मृत्यु की गुहार की मांग के साथ सांसदों को भी घेरा
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/09/blog-post_22.html

    ReplyDelete