logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिला फर्जीवाड़ा : बच्चों व गर्भवती को पुष्टाहार वितरण में गड़बड़ी मिली

आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिला फर्जीवाड़ा : बच्चों व गर्भवती को पुष्टाहार वितरण में गड़बड़ी मिली



बुलंदशहर: महिला एवं बाल विकास संबंधी संयुक्त समिति की प्रथम उपसमिति के जिले में आने पर बाल विकास विभाग की बदरंग तस्वीर देखने को मिली। सिकंदराबाद के पिलखनवाली, दरियापुर व बिलसूरी में आंगनबाड़ी व प्राथमिक स्कूलों के औचक निरीक्षण में समिति को पंजीकरण से काफी कम बच्चे मिले। शौचालयों में गंदगी मिली। समिति अपनी रिपोर्ट विधान सभा में रखेगी।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बुधवार को यूपी विधानमंडल की महिला एवं बाल विकास समिति की उपसमिति की सभापति आशा किशोर, सदस्य हेमलता चौधरी , सदस्य विधायक सिकंदराबाद विमला सोलंकी व अनुभाग सचिव सुरेंद्र प्रताप ¨सह ने जिले के पिलखनवाली, दरियापुर व बिलसूरी के प्राथमिक, जूनियर स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया। इन गांवों के आंगनबाड़ी केंद्रों पर जहां 76 बच्चे पंजीकृत हैं, वहां महज 20 बच्चे मौजूद मिले। दरियापुर व पिलखनवाली के स्कूलों में संचालित 3-3 आंगनवाड़ी केंद्रों 150-150 बच्चे रजिस्टर्ड हैं, जबकि समिति को मौके पर महज 30 बच्चे मिले। बच्चों व गर्भवती को पुष्टाहार वितरण में गड़बड़ी मिली है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम घोषित होने के बावजूद केंद्रों पर बच्चों की उपस्थिति व शौचालयों में गदंगी मिली, जबकि समिति के आने के मद्देनजर विभाग ने सभी आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यकत्र्रिंयों को सचेत किया था। समिति ने जिलाधिकारी बी. चंद्रकला, सीडीओ चुनकूराम पटेल, एसडीएम सदर विवेक श्रीवास्तव से विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी ली।

इन्होंने कहा..

तीनों गांवों के सरकारी स्कूलों के शौचालयों की सफाई नहीं मिली। वहां पूरी तरह से गंदगी का साम्राज्य था। आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी काफी अनियमितताएं मिलीं हैं।
-आशा किशोर, सभापति समिति विधानमंडल महिला एवं बाल विकास

-----------

आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकरण से काफी कम बच्चे मिले हैं। वह भी ऐसा प्रतीत हो रहा था कि बच्चों को समिति के आने को लेकर ही बुलाया गया है। पंजीकरण और बच्चों की उपस्थिति में काफी फर्क देखने को मिला है। बच्चों और गर्भवती महिलाओं को पोषाहार वितरण में गड़बड़ी सामने आई है। जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति बदतर मिली है। इसकी पूरी रिपोर्ट सभापति के माध्यम से विधानमंडल दल में रखी जाएगी।
-विमला सोलंकी, विधायक सिकंदराबाद व सदस्य विधान मंडल की महिला एवं बाल विकास समिति।

      खबर साभार : दैनिकजागरण


Post a Comment

0 Comments