logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

गणित-विज्ञान शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने नियुक्ति पत्र के लिए हंगामा : ऑफिसों में ताला, बीएसए, लेखाधिकार और कर्मचारीयों को ऑफिस में कैद किया

गणित-विज्ञान शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने नियुक्ति पत्र के लिए हंगामा : ऑफिसों में ताला, बीएसए, लेखाधिकार और कर्मचारीयों को ऑफिस में कैद किया

आगरा : गणित-विज्ञान शिक्षक भर्ती के नियुक्ति पत्र न मिलने पर अभ्यर्थी भड़क गए। मंगलवार को सैकड़ों अभ्यर्थियों और उनके परिजनों ने बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय पर जमकर हंगामा किया। गुस्साए अभ्यर्थियों ने विभाग में ताले डाल दिए। बीएसए, लेखाधिकारी और कर्मचारी ऑफिस में कैद हो गए। दिनभर चले हंगामे के बाद देर शाम को विभाग नियुक्ति पत्र जारी कर सका।

बता दें कि उच्च प्राथमिक स्कूलों में गणित और विज्ञान के शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया लंबे समय से चल रही है। पिछले दिनों कोर्ट की ओर से जारी हुए निर्देश के बाद काउंसलिंग कराने के बाद चयनित हुए अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी होने थे। जनपद के 580 पदों के लिए 569 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी होने थे। सोमवार को नियुक्ति पत्र लेने के लिए पूरे दिन अभ्यर्थी डटे रहे। देर शाम तक नियुक्ति पत्र जारी न होने पर विभाग ने मंगलवार को नियुक्ति पत्र जारी करने की सूचना अभ्यर्थियों को दे दी। 
मंगलवार सुबह से ही चयनित अभ्यर्थी और उनके परिजन विभाग में जमा हो गए। 
लेकिन विभाग द्वारा नियुक्ति पत्र जारी करने में देरी होने पर वह भड़क गए। गुस्साए अभ्यर्थियों और उनके परिजनों ने विभाग में ताले डाल दिए। इससे बीएसए और कर्मचारी अंदर बंद हो गए। हंगामा बढ़ने पर विभाग में पुलिस बुलानी पड़ी। पुलिस ने बेसिक शिक्षाधिकारी को बाहर निकाला। उन्होंने शाम चार बजे से नियुक्ति पत्र जारी करने की बात कही। इसके बाद दिनभर अभ्यर्थी हंगामा करते रहे। शाम चार बजे नियुक्ति पत्र न मिलने पर अभ्यर्थी फिर भड़क गए और उन्होंने फिर से विभाग में ताले डाल दिए। इसके चलते लेखाधिकारी और दूसरे कर्मचारी अंदर बंद हो गए। लेखाधिकारी के विभाग में बंद होने की सूचना पर फिर से पुलिस पहुंच गई। काफी जद्दोजहद के बाद नियुक्ति पत्र वितरण शुरू होने पर अभ्यर्थियों ने ताले खोले। मंगलवार को 455 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे दिए गए। शेष अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों में कमी और टेक्नीकल ग्रेजुएट होने के चलते नियुक्ति पत्र जारी नहीं हो सके।

नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया में प्रमाण पत्रों की जांच पड़ताल और शासन के निर्देशों को देखा जा रहा था। इसके चलते थोड़ा समय लगा। कैंडिडेट्स को समझाया गया था इसके बाद भी उन्होंने हंगामा किया। देर शाम को साढ़े चार सौ कैंडिडेट्स को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। सिर्फ टेक्नीकल ग्रेजुएट और जिन अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों में कमी थी उन्हें नियुक्ति पत्र जारी नहीं किए गए हैं। इस संबंध में शासन से बात की जा रही है। 
-धर्मेन्द्र सक्सेना, बेसिक शिक्षा अधिकारी

लेखाधिकारी से लेकर बीएसए तक को किया कैद 

अभ्यर्थी और उनके परिजनों के सब्र का बांध मंगलवार को टूट गया। विभाग के आला अधिकारियों की ओर से नियुक्ति पत्र जारी करने के लिए बार-बार बदले जा रहे समय से अभ्यर्थियों का आक्रोश भड़क दिया। दोपहर को अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय पर ताला डाल दिया। इस दौरान गुस्साएं अभ्यर्थियों ने किसी को निकलने का मौका नहीं दिया। इसके चलते बेसिक शिक्षाधिकारी ऑफिस में कैद हो गए। वहीं शाम को अभ्यर्थियों ने कर्मचारी और लेखाधिकारी को कैद कर दिया। 

पैदल दौड़े अधिकारी, गाड़ियों के आगे बैठे भावी शिक्षक 

मंगलवार को बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर रहे सैकड़ों अभ्यर्थियों ने अधिकारियों को घेर लिया। पुलिस की मदद से कार्यालय के बाहर आए बेसिक शिक्षाधिकारी का वाहन अभ्यर्थियों ने बाहर नहीं जाने दिया। इसके चलते बीएसए को गेट के बाहर तक पैदल दौड़ लगानी पड़ी। इसके बाद दोपहर को खंड शिक्षाधिकारी को अभ्यर्थियों ने घेर लिया। भविष्य के शिक्षकों ने बीईओ की गाड़ी बाहर नहीं जाने दी। इसके चलते उन्हें भी गेट के बाहर तक पैदल जाना पड़ा।

विभाग का रवैया बना हंगामे का कारण 

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के रवैये के चलते लगातार दो दिन तक हंगामा हुआ। अधिकारियों की कार्य प्रणाली से पहले सोमवार को दिनभर अभ्यर्थी और उनके परिजन बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय से लेकर डीएम आवास तक हंगामा करते रहे। इसके बाद भी विभाग नियुक्ति पत्र तैयार नहीं कर सका। मंगलवार को अभ्यर्थियों को समय देने के बाद विभाग बार-बार समय को आगे बढ़ाता रहा। पहले बारह बजे, फिर दो बजे, फिर चार और फिर पांच बजे के नोटिस कर्मचारी दीवारों पर लगाते रहे। इसके चलते मंगलवार को फिर से अभ्यर्थी परेशान हुए और इसके बाद जमकर हंगामा किया।

खबर साभार : अमरउजाला/हिन्दुस्तान

Post a Comment

0 Comments