logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

हॉट एंड कुक्ड फूड (anganbadi) का कई जिले नहीं दे रहे हिसाब : बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार निदेशालय ने इन जिलों को दी चेतावनी

हॉट एंड कुक्ड फूड का कई जिले नहीं दे रहे हिसाब : बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार निदेशालय ने इन जिलों को दी चेतावनी

लखनऊ (ब्यूरो)। आंगनबाड़ी केंद्रों में बंटने वाले हॉट एंड कुक्ड फूड का कई जिले हिसाब नहीं दे रहे हैं। जिन्होंने हिसाब किताब दिया भी तो उसमें उल्टा-सीधा बिल लगा दिया। जांच में 16 जिले ऐसे मिले जिन्होंने खर्चे का बिल ठीक से नहीं भेजा है। महालेखाकार ने इसमें तमाम गड़बड़ियां पाई हैं। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार निदेशालय ने इन जिलों को चेतावनी दी है।

आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन से छह वर्ष तक की आयु के बच्चों को हॉट एंड कुक्ड फूड परोसा जाता है। इसके लिए सरकार एडवांस में धन दे देती है। मातृ समितियों के माध्यम से ही यह पैसा निकाला जाता है। 

प्रदेश सरकार ने 2014-15 में जो धन जिलों को एडवांस में दिया उसके खर्च का ब्यौरा मांगा। पहले तो कई जनपदों ने इसे देने में हीला-हवाली की। बाद में कुछ जिलों ने जो हिसाब-किताब भेजा उसमें तमाम गड़बड़ियां सामने आई हैं। यह खुलासा महालेखाकार की जांच में सामने आया है। जिलों ने जो पैसा एडवांस में लिया उसके खर्च का ब्यौरा ही नहीं मिल पा रहा है। इस पर महालेखाकार ने आपत्ति जताई है। इस मामले में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार निदेशालय को विसंगतियां दूर करने की हिदायत दी गई है। 

इसके बाद निदेशक आनन्द कुमार सिंह ने सभी जनपदों से अपने यहां के बिल दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा, यदि समायोजन के बिल अवशेष हैं तो उसे पूरा कर 16 सितंबर तक हर हाल में भेज दें। यदि इसके बाद भी बिल नहीं भेजे गए तो इसे वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में माना जाएगा।

इन जिलों को मिली हिदायत : 

अलीगढ़, एटा, बदायूं, फर्रुखाबाद, कानपुर नगर, फतेहपुर, गोरखपुर, ललितपुर, कानपुर देहात, महोबा, भदोही, चंदौली, संतकबीरनगर, औरैया, अमेठी और संभल। 

       खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments