logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सात जिलों में आंगनबाड़ी (Anganbadi) केंद्रों की होगी ऑनलाइन निगरानी : पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 2350 केंद्रों में शुरू की जाएगी योजना ; सॉफ्टवेयर से हर सूचना मौके से ही होगी अपलोड

सात जिलों में आंगनबाड़ी केंद्रों की होगी ऑनलाइन निगरानी : पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 2350 केंद्रों में शुरू की जाएगी योजना ; सॉफ्टवेयर से हर सूचना मौके से ही होगी अपलोड

√पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 2350 केंद्रों में शुरू की जाएगी योजना

√सॉफ्टवेयर से हर सूचना मौके से ही होगी अपलोड

लखनऊ (ब्यूरो)। प्रदेश के सात जिलों में आंगनबाड़ी केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी शुरू होगी। इन जिलों में केंद्र सरकार ने सूचना एवं संचार तकनीक का इस्तेमाल करने का निर्णय किया है। इसके लिए ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया जा रहा है जिसमें जिला कार्यक्रम अधिकारी से लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियां तक रिपोर्ट करेंगी। केंद्र की प्रत्येक सूचना इसी सॉफ्टवेयर के जरिये अपलोड होगी।

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू हो रही इस योजना के लिए सात जिलों के 2350 आंगनबाड़ी केंद्रों को चुना गया है। ये जिले हैं- लखनऊ, गाजियाबाद, मुरादाबाद, पीलीभीत, मैनपुरी, झांसी और आजमगढ़। इसमें रियल टाइम मैनेजमेंट मॉनिटरिंग सिस्टम का इस्तेमाल होगा। यानी सॉफ्टवेयर के जरिये मौके पर ही सूचनाएं अपलोड करनी होंगी। इन केंद्रों में जीपीएस भी लगेगा। योजना सफल रही तो पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी।

इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को टैबलेट या फिर स्मार्ट फोन भी दिए जाएंगे। इसी से वे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करेंगी। इसके प्रभावी होने पर आंगनबाड़ी केंद्रों के मैनेजमेंट इनफारमेशन सिस्टम के तहत जितनी भी सूचनाएं आती हैं वह इसी के सहारे अपलोड की जांएगी। किस केंद्र में कितने लाभार्थी हैं इसका ब्यौरा भी इसके जरिये दर्ज होगा।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कोई भी अधिकारी आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति एक क्लिक से जान सकेगा।

•पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 2350 केंद्रों में शुरू की जाएगी योजना

•सॉफ्टवेयर से हर सूचना मौके से ही होगी अपलोड

        खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments