logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

कामकाजी महिलाओं को 8 माह का मातृत्व अवकाश (maternity leave) : सचिवों की समिति ने मंजूर किया प्रस्ताव, अभी तक तीन महीने का था प्रावधान

कामकाजी महिलाओं को 8 माह का मातृत्व अवकाश : सचिवों की समिति ने मंजूर किया प्रस्ताव, अभी तक तीन महीने का था प्रावधान

सचिवों की समिति ने मंजूर किया प्रस्ताव, अभी तक तीन महीने का था प्रावधान

√प्रस्ताव लागू करने के लिए 17 संबंधित मंत्रालयों को चिट्ठी लिखेगा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

नई दिल्ली। सरकारी और निजी संस्थानों में कार्यरत महिलाओं के लिए अनिवार्य मातृत्व अवकाश (मैटरनिटी बेनिफिट) को तीन माह से बढ़ाकर आठ महीने करने को सचिवों की समिति ने मंजूरी दे दी है। इससे गर्भवती महिलाओं को एक माह की छुट्टी बच्चा जन्म लेने से पहले और सात माह का अवकाश जन्म के बाद अनिवार्य तौर पर मिलने का रास्ता साफ हो गया है। यह अवधि के दौरान उनके वेतन में कोई कटौती नहीं की जाएगी।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि कैबिनेट सचिवालय को हाल में भेजे गए प्रस्ताव पर सचिवों की समिति ने चर्चा कर अपनी मुहर लगा दी है। अब अगले कदम के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय 17 संबंधित मंत्रालयों को चिट्ठी लिखेगा, ताकि इसी वर्ष से कामकाजी महिलाओं को नए नियम का लाभ मिलना शुरू हो सके। अधिकारी ने बताया कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मंत्रालय के इस प्रस्ताव की सराहना कर चुके हैं। इसलिए कामकाजी महिलाओं के लिए मातृत्व अवकाश बढ़ने की संभावना है। अधिकानी ने कहा कि नए प्रस्ताव से कामकाजी महिलाओं के मां बनने में अब छुट्टी की समस्या कम होगी। इससे बच्चों के स्तनपान को बढ़ावा मिल सकेगा।

सचिवों की समिति ने मंजूर किया प्रस्ताव, अभी तक तीन महीने का था प्रावधान

√प्रस्ताव लागू करने के लिए 17 संबंधित मंत्रालयों को चिट्ठी लिखेगा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

       खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments