logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीटीसी 2014 की काउंसलिंग कल से : बीटीसी 2014 में अभ्यर्थी अपनी काउंसलिंग एक से अधिक जिलों में करा सकते हैं, काउंसलिंग के लिए अलग से कोई काउंसलिंग कार्ड नहीं

बीटीसी 2014 की काउंसलिंग कल से : बीटीसी 2014 में अभ्यर्थी अपनी काउंसलिंग एक से अधिक जिलों में करा सकते हैं, काउंसलिंग के लिए अलग से कोई काउंसलिंग कार्ड नहीं

लखनऊ : बीटीसी 2014 में अभ्यर्थी अपनी काउंसलिंग एक से अधिक जिलों में करा सकते हैं। काउंसलिंग के लिए अलग से कोई काउंसलिंग कार्ड नहीं दिया जाएगा। इस संबंध में परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने निर्देश जारी कर दिए हैं। बीटीसी 2014 में बुधवार से काउंसलिंग शुरू हो रही है। 

दरअसल, काउंसलिंग सोमवार से शुरू होनी थी लेकिन ज्यादातर जिलों ने मंगलवार को कट ऑफ जारी की है। लिहाजा, बुधवार से काउंसलिंग की शुरुआत होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने अपनी वेबसाइट (http://upbasiceduboard.gov.in) पर पात्र और अपात्र अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी है। इस बार लगभग 48 हजार सीटों के लिए 6 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। 

काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पत्र, फीस रसीद या आवेदन पत्र में से एक को लाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा मूल शैक्षिक प्रमाणपत्र और उनकी फोटोकॉपी, निवास, जाति, पासपोर्ट साइज का फोटो, आवेदन करते समय उल्लिखित पहचान पत्र आदि लाना होगा। इन सब प्रमाणपत्रों की दो-दो फोटोकॉपी की फाइल भी काउंसिलिंग के समय रहनी चाहिए। 

परीक्षा नियामक ने स्पष्ट किया है कि वर्ष 2015 में स्नातक पास अभ्यर्थी शासनादेश के मुताबिक अर्हता पूरी करते हैं, काउंसलिंग के लिए पात्र हैं। वहीं 1 जुलाई, 2014 को 18 वर्ष पूरे करने वाले अभ्यर्थी भी काउंसलिंग करा सकेंगे। दरअसल ऐसे अभ्यर्थियों को अपात्र मानते हुए उन्हें अनर्ह की सूची में डाल दिया गया है। 

काउंसलिंग 19 सितम्बर तक चलेगी। इसके बाद सभी जिलों के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान काउंसलिंग में शामिल होने वाले पात्र व अपात्र अभ्यर्थियों, प्रवेश लेने व न लेने वाले अभ्यर्थियों और इसके बाद रिक्त रह गई सीटों की सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा करेंगे।

  खबर साभार : हिन्दुस्तान/अमरउजाला/दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments