logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रदेश में 15 हजार सहायक शिक्षकों (shikshak-bharti15000) की नियुक्ति का मामला : काउंसिलिंग को लेकर रार बरकरार 

प्रदेश में 15 हजार सहायक शिक्षकों की नियुक्ति का मामला : काउंसिलिंग को लेकर रार बरकरार 

इलाहाबाद : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन काउंसिलिंग की तारीखें घोषित न होने से अभ्यर्थी एवं अफसरों के बीच रार बरकरार है। अधिकांश अभ्यर्थी नए आवेदन मांगने से खुश नहीं हैं बल्कि काउंसिलिंग की तारीख घोषित न होने से खफा ज्यादा हैं।  प्रदेशभर के प्राथमिक स्कूलों में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए बुधवार से फिर आवेदन लिए जाएंगे। 

यह प्रक्रिया बीते दिसंबर 2014 से चल रही है। इसके पहले दो बार परिषद ने आवेदन लिए भी हैं। इस मर्तबा तीसरी बार आवेदन मांगे हैं। जल्द नियुक्ति के लिए दौड़ लगा रहे युवाओं ने आला अफसरों से तमाम बार गुहार लगाई तो आश्वासन मिला था कि आवेदन मांगने की तारीख की घोषणा के साथ ही काउंसिलिंग की तारीखें भी घोषित होंगी, लेकिन काउंसिलिंग की तारीखें अब तक घोषित नहीं हो सकी हैं। इसीलिए युवा अब भी आंदोलनरत हैं। 

बीटीसी संघर्ष मोर्चा के अजीत मिश्र ने बताया कि शिक्षा निदेशक बेसिक ने मोर्चा के युवाओं से कहा था कि 15 व 16 सितंबर को काउंसिलिंग कराएंगे और इसी महीने नियुक्ति कर देंगे। मिश्र ने कहा कि इस पर अमल नहीं हो रहा है। इससे सब परेशान हैं कि आवेदकों की संख्या बढ़ती जा रही है और नियुक्ति कब होगी, कुछ अता-पता नहीं है। 

सीटों पर 60 हजार होंगे आवेदन :

 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए दो चक्र के आवेदन में करीब 46 हजार आवेदन हो चुके हैं। वर्ष 2012 के निजी कालेजों के करीब दस हजार युवा बीटीसी परीक्षा पास कर चुके हैं, अे वह भी आवेदन करेंगे। इसके अलावा विशिष्ट बीटीसी 2004, 2007 एवं 2008 के साथ ही 2011 के अभ्यर्थी पहले से ही दावेदार हैं। यह जरूर है कि जन्मतिथि एक साल घटने पर सैकड़ों युवा उम्र के कारण रेस से बाहर हो जाएंगे।  

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments