logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

आईटीआई (ITI) छात्रों (Student) को यूपी सरकार का बड़ा तोहफा, अब मिलेगा 10वीं, 12वीं पास को : सरकार के इस फैसले के बाद तकरीबन डेढ लाख छात्रों को इसका होगा लाभ

लखनऊ। आईटीआई में पढने वालें छात्रों को राज्य सरकार ने बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। आठवीं औ दसवीं कक्षा पास करने के बाद किसी मान्यता प्राप्त आईटीआई से दो वर्ष का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों को इंटर का दर्जा दिया जाएगा। अगर छात्र ने आठवीं के पास कर दो साल का प्रशिक्षण लिया तो उसे यूपी बोर्ड से दसवीं पास का दर्जा दिया जाएगा। जबकि जो छात्र दसवीं पास करने के बाद दो साल का प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं उन्हें 12वीं पास का दर्जा दिया जाएगा।

वहीं इसके लिए अहम शर्त यह है कि छात्रों को यूपी बोर्ड की हिंदी की परीक्षा को पास करना होगा। ठीक ऐसे ही बारहवीं पास करने के बाद तीन साल का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों को ग्रेजुएट की डिग्री दी जाएगी। सरकार के इस फैसले के बाद तकरीबन डेढ लाख छात्रों को इसका लाभ होगा। व्यवसायिक शिक्षा विभाग ने राज्य सरकार के सामने यह प्रस्ताव रखा था जिसे मुख्य सचिव आलोक रंजन ने स्वीकृति दे दी है। सरकार के इस फैसले के बाद छात्रों को प्राविधिक शिक्षा के साथ डिग्री और हाई स्कूल और इंटर पास का भी दर्जा मिलेगा। 

Post a Comment

0 Comments