logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

पढ़ाई खराब तो 'फेल' होंगे साहब : बेसिक-माध्यमिक स्कूलों में गुणवत्ता के लिए अफसरों की तय होगी जवाबदेही

पढ़ाई खराब तो 'फेल' होंगे साहब : बेसिक-माध्यमिक स्कूलों में गुणवत्ता के लिए अफसरों की तय होगी जवाबदेही

√मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, अफसरों के एसीआर में लगेगा रेड मार्क

√बेसिक-माध्यमिक स्कूलों में गुणवत्ता के लिए अफसरों की तय होगी जवाबदेही

लखनऊ : प्रदेश के बेसिक और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ाई की दशा सुधारने के लिए शिक्षाधिकारियों की सीधी जिम्मेदारी तय होगी। संसाधन से लेकर पढ़ाई तक की व्यवस्था दुरुस्त नहीं मिली तो उनकी एसीआर में रेड मार्क लगेगा। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने बुधवार को बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि मंडलीय और जनपदीय अधिकारी हर महीने 10 स्कूलों का औचक निरीक्षण कर उसकी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को देंगे। इस रिपोर्ट का तिमाही मूल्यांकन कर शिक्षाधिकारियों के एनुअल कैरेक्टर रोल (एसीआर) में दर्ज किया जाएगा। निरीक्षण के समय यह अनिवार्य रूप से देखा जाएगा कि एकेडमिक कैलेंडर के हिसाब से मंथली प्लान के अनुसार छात्रों को पढ़ाया गया है कि नहीं। शिक्षक डायरी का भी निरीक्षण जरूरी होगा। प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता नहीं सुधरने पर टीचर से लेकर बीएसए तक की जिम्मेदारी तय कर उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बेसिक शिक्षा निदेशक को खुद भी और मुख्यालय व फील्ड में तैनात वरिष्ठ अधिकारियों के संग निरीक्षण कर रिपोर्ट देनी होगी।

30 सितंबर तक अपडेट कर लें कोर्स

माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा गया कि वह 11 एवं 12वीं के कोर्स को अलग- अलग कर सेंट्रल बोर्ड के समतुल्य बनाने की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी कर लें। परीक्षा वर्ष 2017 यानी अगले एकेडमिक सेशन से इसे लागू करने की तैयारी है। 6 मॉडल स्कूलों को नवोदय पैटर्न पर चलाने की योजना बनाने को भी कहा गया है। 

मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, अफसरों के एसीआर में लगेगा रेड मार्क

बेसिक-माध्यमिक स्कूलों में गुणवत्ता के लिए अफसरों की तय होगी जवाबदेही

        खबर साभार : नवभारतटाइम्स

Post a Comment

0 Comments