logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सरकारी स्कूलों में फर्जी दाखिलों पर लगेगी लगाम : ऑनलाइन किया जाएगा बेसिक स्कूलों में दाखिलों का ब्योरा

सरकारी स्कूलों में फर्जी दाखिलों पर लगेगी लगाम : ऑनलाइन किया जाएगा बेसिक स्कूलों में दाखिलों का ब्योरा

√ऑनलाइन किया जाएगा बेसिक स्कूलों में दाखिलों का ब्योरा

संभल। अब कंप्यूटर पर एक क्लिक करते ही परिषदीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का पूरा ब्योेरा स्क्रीन पर आ जाएगा। दाखिले के वक्त भरा गया उनका पूरा फार्म देखा जा सकेगा। इसके माध्यम से जाति, धर्म नाम पते आदि की जानकारी मिल जाएगी। यदि किसी अभिभावक ने वजीफे के लालच में अपने बच्चे का नाम एक से अधिक स्कूलों में लिखा दिया है तो ऐसे मामलों को पकड़ना आसान हो जाएगा।

सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों से संबंधित डाटाबेस बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर मिलेगा। इसके लिए शासनादेश भी जारी कर दिया गया है। डाटा एकत्र करके कंप्यूटर में फीड किया जा रहा है। ऐसा पता यह चला है कि कुछ स्थानों पर नामांकन संख्या बढ़ाने के लिए एक नौनिहाल का कई विद्यालयों में नाम लिख लिया जाता है या फर्जी नाम लिखकर स्कूल में प्रवेश दिखा देते हैं। अब इसे रोका जा सकेगा।

ये भरनी होंगी जानकारियां

संभल। बच्चे की डाटा फीडिंग करते समय कक्षा, जन्मतिथि, शैक्षिक सत्र, नाम, पिता व माता का नाम, सेक्शन, प्रवेश तिथि, धर्म, स्थायी पता, वर्ग, जन्मतिथि का प्रमाण, रजिस्ट्रेशन वर्ष, रोल नंबर आदि की जानकारी भरी जाएगी।

विद्यालय स्तर के प्रधानाध्यापकों की जिम्मेदारी है कि वे अपने स्कूल के बच्चों का डाटा
एनपीआरसी को उपलब्ध कराएं। एनपीआरसी उस डाटा को ब्लाक संसाधन केंद्र पर पहुंचाएंगे। जिले पर इसकी फीडिंग की जाएगी। इसके बाद डाटा ऑनलाइन कर दिया जाएगा।
-अजय कुमार, खंड शिक्षाधिकारी संभल

       खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments