logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

कम्प्यूटर पर एक क्लिक करते ही नौनिहालों का पूरा ब्यौरा स्क्रीन पर आ जाएगा : परिषदीय स्कूलों में यह कवायद फर्जी एडमिशन पर रोक लगाने के लिए शुरू


कम्प्यूटर पर एक क्लिक करते ही नौनिहालों का पूरा ब्यौरा स्क्रीन पर आ जाएगा : परिषदीय स्कूलों में यह कवायद फर्जी एडमिशन पर रोक लगाने के लिए शुरू

सीतापुर। अब कम्प्यूटर पर एक क्लिक करते ही नौनिहालों का पूरा ब्यौरा स्क्रीन पर आ जाएगा। जिसमें उनका नाम, धर्म, ब्लड ग्रुप सहित तमाम जानकारी मिल जाएगी। यह कवायद फर्जी एडमिशन पर रोक लगाने के लिए शुरू की जा रही है। परिषदीय विद्यालयों के नौनिहालों का ब्यौरा अब ऑनलाइन किया जाएगा। यह ब्यौरा बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर हर समय मौजूद रहेगा। कोई भी आसानी से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकेगा। इस संबंध में शासन ने निर्देश जारी किए हैं।

परिषदीय विद्यालयों के नौनिहालों का मैनुअल स्तर पर डाटा एकत्र किया जाता है। विद्यालय से ब्लॉक संसाधन केंद्र पर इसकी जानकारी मुहैया कराई जाती है। ऑनलाइन डाटा न होने से फर्जी एडमिशन की लगातार शिकायत आती रहती है। नामांकन संख्या बढ़ाने के चक्कर में शिक्षक एक नौनिहाल का कई विद्यालयों में नाम लिख लेते हैं। विद्यार्थी भी सरकार की तरफ से मिलने वाली सुविधाओं का दोनों जगहों पर लाभ लेते रहते हैं। 

इससे शासन को वास्तविक आंकड़े एकत्र करने में दिक्कतें होती है। फर्जी एडमिशन पर रोक लगाने के लिए शासन ने गंभीरता दिखाई है। नौनिहालों का डाटा ऑनलाइन करने का निर्देश दिया है। इसके जरिए फर्जी एडमिशन पर रोक लगाई जा सकेगी। 

एक स्कूल में नौनिहाल का डाटा भरने के बाद दूसरी जगह से उसका जानकारी नहीं भरी जा सकेगी। विद्यालय स्तर के प्रधानाध्यापक संकुल प्रभारी को नौनिहालों का पूरा डाटा उपलब्ध कराएंगे। उसके बाद ब्लॉक संसाधन केंद्र पर डाटा भरा जाएगा। इसे जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराया जाएगा। यहां से सीधे शासन को भेजते हुए ऑनलाइन कर दिया जाएगा। इसकी कवायद शुरू कर दी गई है।

जानकारी होगी ऑनलाइन

जिले में 3001 प्राथमिक विद्यालय हैं। जिनमें करीब चार लाख नौनिहाल शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इसी प्रकार 1156 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। जिनमें लगभग दो लाख नौनिहाल पढ़ रहे हैं। इन नौनिहालों का डाटा ऑनलाइन किया जाएगा। 

ये भरनी होंगी जानकारियां

कक्षा, जन्मतिथि, शैक्षिक सत्र, नाम, पिता व माता का नाम, सेक्शन, एडमिशन तिथि, धर्म, स्थाई पता, वर्ग, जन्मतिथि का प्रमाण, रजिस्ट्रेशन वर्ष, बीपीएल आईडी, रोल नंबर, ब्लड ग्रुप आदि जानकारी भरी जाएगी।


कवायद शुरू:-


परिषदीय विद्यालयों के नौनिहालों का डाटा ऑनलाइन करने की कवायद शुरू कर दी गई है। इससे फर्जी एडमिशन पर रोक लगाने में मदद मिलेगी।

-संजीव सिंह, बीएसए



          खबर साभार : अमरउजाला


Post a Comment

0 Comments