logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

कभी भी बंद हो सकता मिड-डे मील : मध्याह्न भोजन योजना में खाद्यान्न कटौती से बच्चों की रसोई पर मंडरा रहा संकट

कभी भी बंद हो सकता मिड-डे मील : मध्याह्न भोजन योजना में खाद्यान्न कटौती से बच्चों की रसोई पर मंडरा रहा संकट

फर्रुखाबाद  : मध्याह्न भोजन योजना में खाद्यान्न कटौती से बच्चों की रसोई पर संकट मंडरा रहा है। प्रधानाध्यापकों ने खंड शिक्षा अधिकारियों से दो टूक कहा है कि खाद्यान्न नहीं बढ़ा तो किसी भी दिन मिड डे मील बंद होने की नौबत आ सकती है।

मध्याह्न भोजन प्राधिकरण से प्रतिदिन प्राथमिक स्तर पर 100 तथा उच्च प्राथमिक स्तर पर 150 ग्राम खाद्यान्न प्रति छात्र का मानक निर्धारित है। इसमें गेहूं और चावल दोनों शामिल हैं, लेकिन अगस्त के लिए कई विद्यालयों में इस मानक से काफी कम खाद्यान्न पहुंचा है। अंग्रेजी माध्यम के माडल प्राइमरी स्कूल महरूपुर सहजू में 220 छात्र पंजीकृत हैं। 70 प्रतिशत औसत उपस्थिति ही मानें तो 154 बच्चों के लिए रोजाना 15 किलो 400 ग्राम खाद्यान्न चाहिए। अगस्त में 22 कार्य दिवसों के लिए 339 किलो खाद्यान्न की आवश्यकता है, लेकिन विद्यालय को केवल 39 किलो गेहूं और 78 किलो चावल ही मिला। कई अन्य स्कूलों के आवंटन की भी यही तस्वीर है। कन्या प्राथमिक विद्यालय बुढ़नामऊ में 109 बच्चों के लिए 20 किलो गेहूं व 40 किलो चावल मिलाकर महज 60 किलो खाद्यान्न पहुंचा। प्राथमिक विद्यालय रशीदपुर के 125 बच्चों के लिए 90 किलो का ही आवंटन हुआ। उच्च प्राथमिक विद्यालय रसीदपुर, सोता बहादुरपुर सहित अनेक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों ने अतिरिक्त खाद्यान्न दिए जाने की मांग की है। माध्यमिक विद्यालयों में भी कम आवंटन से समस्या आ रही है। प्रधानाचार्य परिषद के जिला अध्यक्ष महेश चंद्र वर्मा ने बताया कि आरपी इंटर कालेज में तीन कुंटल गेहूं चावल की जरूरत है। जुलाई में 50 किलो की एक बोरी चावल व एक बोरी गेहूं मिला। अगस्त के लिए एक कुंटल चावल व 50 किलो गेहूं मिला। जनता राष्ट्रीय इंटर कालेज सहित कई माध्यमिक विद्यालयों में योजना संचालन में दिक्कत आ रही है।

'खंड शिक्षा अधिकारियों से प्राप्त होने वाले मांग पत्र के आधार पर विद्यालयवार खाद्यान्न आवंटित किया जाता है। जिन विद्यालयों में कम पहुंचा है, उनमें जांच कराकर आवंटन बढ़ा दिया जाएगा'।
- योगराज सिंह जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

         खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments