logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

महराजगंज के स्कूल में दूध पीने से बीस बच्चे बीमार : फरेंदा विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय परासखाड़ की है घटना प्रधानाध्यापक का निलम्बन और तीनों रसोइया की हुई बर्खास्तगी

छिपकली गिरने से विषाक्त दूध बच्चों को पिलाया, 48 बीमार

फरेंदा (महराजगंज)। क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय परासखाड़ में छिपकली गिरने से विषाक्त हुआ दूध बच्चों को पिला दिया गया। जिससे करीब 48 विद्यार्थी बीमार हो गए। उनकी हालत बिगड़ती देख प्रधानाध्यापक साथी शिक्षक के साथ स्कूल से भाग गए। गांववालों ने पता चलने पर बच्चों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनकटी में भर्ती कराया। लापरवाही के आरोप में प्रधानाध्यापक को निलंबित और रसोइयों को हटा दिया गया है।


फरेंदा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय परासखाड़ में बुधवार को रसोइया कृष्ण कुमारी, सावित्री व फूलमती बच्चों के लिए दूध गर्म कर रही थीं। इस दौरान एक छिपकली दूध के बर्तन में गिर गई। यह देख रसोइयों ने दूध से छिपकली निकालकर फेंक दी और बिना किसी को बताए दूध स्कूल के 122 बच्चों को पिला दिया। कुछ देर बाद ही बच्चे पेट दर्द की दिक्कत बताने के साथ उलटी करने लगे। बच्चों की हालत बिगड़ती देख स्कूल के प्रधानाध्यापक कृष्णदेव यादव और शिक्षक शैलेश त्रिपाठी उन्हें अस्पताल पहुंचाने के बजाए स्कूल से भाग गए। गांव के लोगों को जब घटना के बारे में पता चला तो वे दौड़कर स्कूल पहुंचे और बच्चों को तुरंत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनकटी में भर्ती कराया। सूचना पर सीएमओ, एसडीएम समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंच गए। चिकित्सक डॉ. एसके सिंह, डॉ. मुुकेश गुप्ता ने बताया कि दूध पीने से बच्चों को उल्टी व गैस बनने की दिक्कत हुई है। इस संबंध में बीएसए जयप्रताप सिंह ने कहा कि खराब दूध के कारण चार बच्चे बीमार पड़े हैं। सभी खतरे से बाहर हैं। प्रधानाध्यापक कृष्णदेव यादव को निलंबित कर दिया गया है और रसोइयों को हटा दिया गया है। शेष शिक्षकों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

√महराजगंज के प्राथमिक विद्यालय परासखाड़ की घटना, प्रधानाध्यापक निलंबित हुए

√जानबूझकर दूध बांटने वाली तीनों रसोइया हटाई गईं


          खबर साभार : अमरउजाला

दूध पीने से बिगड़ी 43 छात्रों की हालत

फरेंदा |क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय परासखाड़ में बुधवार को दूध पीने के बाद 43 बच्चे बेहोश हो गए। उनकी हालत बिगड़ती देख प्रधानाध्यापक कृष्णदेव यादव और सहायक अध्यापक शैलेश त्रिपाठी व ऊषा निषाद विद्यालय से भाग गए। इस बीच सूचना पाकर पहुंचे ग्रामीणों ने बच्चों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनकटी में भर्ती कराया। जानकारी पाकर डीएम सुनील कुमार श्रीवास्तव और बीएसए जयप्रताप सिंह विद्यालय पहुंच गए। लापरवाही पर प्रधानाध्यापक का निलंबन और तीनों रसोइयों को बर्खास्त कर दिया गया है।


विद्यालय में बुधवार को 122 बच्चे आए थे। इन्हें दोपहर एक बजे मिड-डे मील के तहत दूध दिया जा रहा था। दूध पीते ही कुछ बच्चों ने चक्कर आने की शिकायत की। कुछ ही देर में एक-एक कर 43 बच्चे बेहोश होने लगे। यह देख दूध बांटना बंद कर सभी शिक्षक और रसोइया विद्यालय छोड़कर भाग गए। बच्चे स्कूल में इधर-उधर बेसुध पड़े रहे। इसी बीच किसी ने ग्रामीणों को इसकी सूचना दे दी। इसके बाद मौके पर पहुंचे अभिभावकों ने बच्चों को सामुदायिक स्वाथ्य केन्द्र में भर्ती कराया। मामले की जानकारी होने पर बीएसए मौके पर पहुंच गए।


सीएचसी अधीक्षक एसके सिंह के अनुसार बच्चे दूध पीने से गैस्ट्राइटिस के शिकार हो गए। बच्चों की हालत सुधरने पर शाम को अस्पताल से छुप्ती दे दी गई।


इन बच्चों की बिगड़ी हालत

खुशी, ऊंची, शकीना, सुषमा, शाहिद, हसीना, बप्पी, बसुंदरी, गीताजंलि, महिमा, सरस्वती, ज्योति, मुंदरी, चांदनी, शीलू, राजन, सौरभ, आशीष, निर्मला, नंदनी, बुधिसागर, कन्हैया, बबलू, रामजीत, माधुरी, गिरजेश, सरस्वती, गुड़िया, रीतू व वर्षा। इसके अलावा 13 और बच्चों की भी तबीयत बिगड़ी थी। जिन्हें परिवारीजन सीएचसी फरेंदा लाने की बजाय निजी अस्पताल में इलाज के लिए ले गए।


      खबर साभार : हिन्दुस्तान

महराजगंज के स्कूल में दूध पीने से बीस बच्चे बीमार : फरेंदा विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय परासखाड़ की है घटना


लखनऊ। महराजगंज के फरेंदा विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय परासखाड़ में आज विद्यालय में दूध पीने से 20 बच्चे बीमार पड़ गए। सभी बच्चों को सीएचसी बनकटी में भर्ती कराया गया है। यहां पांच बच्चों की हालत गंभीर बनी हुई है। जबकि बाकी बच्चे सामान्य बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि दूध में छिपकली थी। रसोइया द्वारा वही दूध उबाल कर बच्चों को पिला दिया गया। शिक्षक व रसोइया विद्यालय छोड़कर फरार हो गए हैं। घटना से परिजन आक्रोशित हैं। मौके पर आलाधिकारी पहुंच चुके हैं और मामले की जांच की जा रही है।

        खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments