logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

एलयू में बीपीएड व एमपीएड के लिए आज से आवेदन : एनसीटीई ने बीएड, एमएड के साथ ही बीपीएड और एमपीएड दो साल के करने के निर्देश जारी कर दिए ; इस साल एक ही साल के होंगे पाठ्यक्रम

एलयू में बीपीएड व एमपीएड के लिए आज से आवेदन : एनसीटीई ने बीएड, एमएड के साथ ही बीपीएड और एमपीएड दो साल के करने के निर्देश जारी कर दिए ; इस साल एक ही साल के होंगे पाठ्यक्रम

लखनऊ (ब्यूरो)। लखनऊ विश्वविद्यालय में बीपीएड और एमपीएड पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन रविवार से शुरू हो जाएंगे। बीपीएड में आवेदन नौ और एमपीएड में छह अगस्त तक आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन होगी। विवि की वेबसाइट से आवेदन फॉर्म तथा ब्रोशर डाउनलोड किए जा सकते हैं। दाखिले लिखित और फिजिकल परीक्षा के आधार पर दिए जाएंगे। सामान्य वर्ग के लिए दोनों पाठ्यक्रमों की आवेदन फीस 1050 तथा एससी/एसटी अभ्यर्थियों को एडमिशन फॉर्म के लिए 650 रुपये चुकाने होंगे।

शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. मनोज दीक्षित ने बताया कि दोनों पाठ्यक्रमों में दो अगस्त से आवेदन शुरू हो जाएंगे। एमपीएड की 30 सीटों के लिए दो से छह अगस्त के बीच आवेदन किए जा सकेंगे। सात अगस्त को लिखित परीक्षा होगी। आठ अगस्त को फिजिकल टेस्ट और 11 को मेरिट सूची का प्रकाशन होगा। बीपीएड की 50 सीटों के लिए आवेदन प्रक्रिया नौ अगस्त तक चलेगी। 11 अगस्त को दाखिले के लिए टेस्ट लिया जाएगा। 12 अगस्त को फिजिकल टेस्ट व 14 अगस्त को मेरिट सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

इस साल एक ही साल के होंगे पाठ्यक्रम

एनसीटीई ने बीएड, एमएड के साथ ही बीपीएड और एमपीएड दो साल के करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। एलयू समेत सभी विश्वविद्यालयों ने बीएड और एमएड दो साल अवधि के करते हुए दाखिले दे दिए हैं। वहीं दूसरी ओर बीपीएड और एमपीएड पाठ्यक्रम इस साल एक वर्ष की अवधि वाले ही होंगे। दोनों पाठ्यक्रमों का सिलेबस दो साल के हिसाब से तैयार न होे पाने के कारण फिलहाल ये कोर्स इस साल एक साल के ही होंगे। एनसीटीई ने पाठ्यक्रमों की सीट के संबंध में भी गाइडलाइन जारी की है। जिनके अनुसार बीएड और बीपीएड पाठ्यक्रम में एक सेक्शन 100 तथा एमएड और एमपीएड पाठ्यक्रमों में 50 सीट होंगी।

           खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments