logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीएड की फर्जी डिग्री देने वाले गिरोह का भंडाफोड़ : बंगाल के छह और कौशाम्बी का एक शिक्षा माफिया गिरफ्तार

बीएड की फर्जी डिग्री देने वाले गिरोह का भंडाफोड़ : बंगाल के छह और कौशाम्बी का एक शिक्षा माफिया गिरफ्तार

बंगाल से 70-70 हजार लेकर 260 छात्रों को ले आए थे कौशाम्बी

√बंगाल के छह और कौशाम्बी का एक शिक्षा माफिया गिरफ्तार

कौशाम्बी (ब्यूरो)। बीएड की फर्जी डिग्री बेचने वाले पश्चिम बंगाल के एक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए पिपरी पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है। यह लोग बंगाल के ही 260 छात्रों से 70-70 हजार रुपये लेकर उन्हें कौशाम्बी में परीक्षा दिलाने के बहाने लेकर आए थे। पिपरी के कसेंदा स्थित एक इंटर कॉलेज को फर्जी परीक्षा केन्द्र बनाया गया। प्रवेश पत्र नहीं मिलने से खफा छात्रों के हंगामा काटने पर पुलिस पहुंची तो फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। पकड़े गए लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है।

पश्चिम बंगाल में सक्रिय शिक्षा माफिया से एक गिरोह ने वहीं के रहने वाले सुजीत घोष, करीना परवीन, नमिता, नित्मोफा खातून, गुलाब यदुदानी, सौरभ वर्मन, संजीत वर्मन, अनूप कुमार, सूली नाइकी और तबस मंडल समेत 260 छात्रों से बीएड की डिग्री दिलाने के नाम पर 70-70 हजार रुपये लिए थे। छात्रों ने बताया कि गिरोह के सदस्य कई बसों से उन्हें साथ लेकर मंगलवार को इलाहाबाद से परीक्षा केन्द्र लेकर आए थे। बुधवार की सुबह परीक्षा केन्द्र पहुंचे छात्रों से बगैर प्रवेश के ही परीक्षा देने को कहा गया। इस पर फर्जीवाड़े की आशंका में छात्रों ने हंगामा काटना शुरू कर दिया। हंगामे की जानकारी पर पहुंची पुलिस ने पूछताछ शुरू की तो शिक्षा माफिया के होश उड़ गए। उल्टा-सीधा जवाब देने पर पुलिस सभी को भी थाने ले गई। एसओ विनोद यादव ने बताया कि कॉलेज के प्रबंधक सुनील कुमार केसरवानी समेत सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

शिक्षा माफिया ने पुलिस को बताया कि उन्होंने छात्रों का दाखिला ही नहीं कराया है। विद्यार्थियों को कुछ दिनों तक संतुष्ट रखने के लिए कसेंदा के एक कॉलेज में उन्हें फर्जी परीक्षा दिलानी थी। इसके बाद सभी को फर्जी मार्कशीट देने की योजना थी। पुलिस ने पकड़े गए सभी लोगों के खिलाफ छात्रों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। एएसपी ओपी पांडेय ने बताया कि गिरोह के दूसरे सदस्यों की तलाश की जा रही है। जल्द ही गिरोह के सरगना को भी दबोच लिया जाएगा।

         खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments