logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

नवोदय विद्यालय की तर्ज पर चलेंगे मॉडल स्कूल : जरूरत पड़ी तो सीबीएसई बोर्ड से ली जाएगी मान्यता ; मुख्यमंत्री अखिलेश यादव

नवोदय विद्यालय की तर्ज पर चलेंगे मॉडल स्कूल : जरूरत पड़ी तो सीबीएसई बोर्ड से ली जाएगी मान्यता ; मुख्यमंत्री अखिलेश यादव

लखनऊ | मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यहां कहा है कि राज्य सरकार सूबे में नवोदय स्कूलों की तर्ज पर मॉडल स्कूलों को विकसित करेगी और आवश्यकता पड़ने पर इन स्कूलों को सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध किया जाएगा। इनके निर्माण के लिए प्रति विद्यालय चार करोड़ रुपये की धनराशि भी व्यय होगी और पहली किस्त में 200 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिये गये हैं। सरकार की योजना प्रदेश में 100 मॉडल स्कूलों को खोलने की है। यह मॉडल स्कूल शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े विकास खण्डों (ब्लाक) में खोले जाने हैं।मुख्यमंत्री श्री यादव ने गुरुवार को यहां माध्यमिक शिक्षा विभाग की समीक्षा की। 

उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को माध्यमिक शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आवश्यकतानुसार शिक्षा में आ रहे बदलावों को भी समायोजित किया जाना चाहिए ताकि विद्यार्थी समय की मांग के अनुसार आगे बढ़ सकें और भविष्य में देश व प्रदेश के विकास में अपना योगदान दे सकें। उन्होंने सभी स्तर पर शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के छात्रों को हर स्तर पर अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है, क्योंकि अच्छी शिक्षा के बगैर कोई भी समाज अथवा देश प्रगति नहीं कर सकता है। इसलिए राज्य सरकार प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च तथा तकनीकी शिक्षा पर पूरा ध्यान केन्द्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के विकास के लिये हर स्तर के विद्यालयों की स्थापना के साथ-साथ नये विविद्यालय भी विकसित किए जा रहे हैं। राज्य सरकार की मंशा है कि गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ-साथ सभी को पढ़ाई का अवसर मिले। समीक्षा में माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेन्द्र कुमार, निदेशक माध्यमिक शिक्षा अवध नरेश शर्मा के साथ विभाग में राज्यमंत्री सहित अन्य अफसर मौजूद थे। 
            
             खबर साभार : राष्ट्रीयसहारा 

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान में बने मॉडल स्कूलों को नवोदय विद्यालय की तर्ज पर चलाया जाएगा। इसके साथ ही जरूरत हुई तो सीबीएसई बोर्ड से इसके लिए मान्यता भी ली जाएगी। वह बृहस्पतिवार को माध्यमिक शिक्षा की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने समीक्षा के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों को माध्यमिक शिक्षा व्यवस्था बेहतर बनाने के निर्देश दिए। बदलाव को देखते हुए शिक्षा व्यवस्था में सुधार किया जाएगा जिससे छात्रों को मांग के अनुसार पढ़ाया जा सके। इससे उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिलेगा और उनका भविष्य संवरेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के छात्रों को हर स्तर पर अच्छी शिक्षा देने के लिए गंभीरता से प्रयास कर रही है, क्योंकि अच्छी शिक्षा के बिना कोई भी समाज या देश प्रगति नहीं कर सकता है। इसलिए राज्य सरकार प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च और तकनीकी शिक्षा पर पूरा ध्यान केंद्रित कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के महत्व व सामाजिक उत्थान के लिए इसकी उपयोगिता से सभी परिचित हैं। शिक्षा से न केवल बौद्धिक विकास होता है बल्कि रूढ़िवादिता, अंधविश्वास से मुक्त होकर एक बेहतर समाज का निर्माण होता है। राज्य सरकार ने शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को उत्कृष्ट शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है। हर स्तर के विद्यालयों की स्थापना के साथ नए विश्वविद्यालय भी विकसित किए जा रहे हैं। राज्य सरकार की मंशा है कि गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ सभी को पढ़ाई के अवसर मिले। इसके मद्देनजर सरकार लगातार काम कर रही है। 

      खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments