logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मिड-डे-मील में दिए गए दूध का नमूना फेल : अक्षय पात्र ने पराग का फ्लेवर्ड मिल्क किया था वितरित, कैंट स्थित मा. वि. आरए बाजार में बीमार हुए थे 71 बच्चे

मिड-डे-मील में दिए गए दूध का नमूना फेल : अक्षय पात्र ने पराग का फ्लेवर्ड मिल्क किया था वितरित, कैंट स्थित मा. वि. आरए बाजार में बीमार हुए थे 71 बच्चे

लखनऊ (डीएनएन)। मिड डे मील के तहत कैंट स्थित मा. वि. आरए बाजार के बच्चों को दिए गए पराग के फ्लेवर्ड मिल्क का नमूना फेल हो गया है। लैब से आई जांच रिपोर्ट में इसे घटिया बताया गया है। सब स्टैंडर्ड श्रेणी के तहत पैकेजिंग एक्ट में गड़बड़ी मिली है। हालांकि इस रिपोर्ट से पराग और अक्षय पात्र पर जुर्माने के अलावा और कोई कार्रवाई होने वाली नहीं है।वजह ये है कि पैकजिंग एक्ट के तहत लैब से आई रिपोर्ट में जो गड़बड़ी दिखाई गई है। उससे पैकेट के अंदर का दूध खराब नहीं हो सकता है। फिर बच्चे बीमार कैसे हुए, इस रिपोर्ट से मामला और उलझ गया है। जिला प्रशासन व एफएसडीए के अधिकारियों का कहना है कि लैब से रिपोर्ट आ गई है।

पूरी रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपा जाएगा। इसके बाद ही वे कुछ कह सकते हैं। बताते चलें कि 29 जुलाई को कैंट स्थित माध्यमिक विद्यालय आरए बाजार में मिड-डे-मील में दिया गया दूध बच्चों के लिए जहर साबित हुआ था। दूध पीने के कुछ देर बाद बच्चों के उल्टी, पेट दर्द व चक्कर आने लगे। देखते ही देखते 71 बच्चों की हालत बिगड़ती चली गई थी। आनन-फानन में एम्बुलेंस को बुलवाकर उन्हें कैंटोनमेंट जनरल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। जहां करीब तीन घंटे इलाज के बाद बच्चों की हालत में सुधार आना शुरू हुआ था।

मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी राजशेखर ने छात्रों को दिए गए दूध के नमूने भरने के आदेश एफएसडीए केअफसरों को दिए थे। साथ ही मामले की जांच सिटी मजिस्ट्रेट शत्रोहन वैश्य को देते हुए रिपोर्ट तलब की थी। सिटी मजिस्ट्रेट ने जांच तो पूरी कर ली थी लेकिन लैब से जांच रिपोर्ट न आ पाने की वजह से वे इसे जिलाधिकारी को नहीं सौंप पाए थे। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि अब इस पूरे मामले की रिपपेर्ट बुधवार को जिलाधिकारी को सौंपी जाएगी।

   खबर साभार : दैनिकजागरण/डीएनए

Post a Comment

0 Comments