logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मुख्यमंत्री ने डॉ. जी. चौधरी की किताब 'हम और हमारा स्वास्थ्य' का किया विमोचन : क्लास 6 से 8 के बच्चों को बंटेगी सेहत की किताब 

मुख्यमंत्री ने डॉ. जी. चौधरी की किताब 'हम और हमारा स्वास्थ्य' का किया विमोचन : क्लास 6 से 8 के बच्चों को बंटेगी सेहत की किताब 

लखनऊ : प्रदेश सरकार प्राइमरी स्कूलों के बच्चों में सेहत के प्रति जागरूकता बढ़ाने वाली किताब बांटेगी। इसके लिए जरूरी रकम का इंतजाम आने वाले अनुपूरक बजट में किया जाएगा। ‘हम और हमारा स्वास्थ्य’ नाम की इस किताब को स्कूली पाठय़क्रम में भी शामिल कराया जाएगा। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को अपने आवास पर इस किताब का विमोचन करते हुए यह बात कही। 

सीएम का कहना था कि विकसित देशों में बजट का सबसे ज्यादा खर्च शिक्षा व स्वास्थ्य पर किया जाता है। बच्चों को शुरू से ही बताना चाहिए कि केवल बचाव के जरिए ही बहुत सी बीमारियों को रोका जा सकता है। यह किताब अधिक से अधिक स्कूली बच्चों तक पहुंचाई जाएगी। इसके लिए बजट भी बढ़ाया जाएगा।सीएम ने कहा कि यह किताब माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल होगी। इसके अलावा बेसिक शिक्षा विभाग, परिषदीय एवं सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों के पुस्तकालयों में भी रखी जाएगी। 

राज्य सरकार ने फैसला किया है कि इस पुस्तक की सॉफ्ट कॉपी नि:शुल्क दिए जाने वाले लैपटॉप में भी उपलब्ध करायी जाए। स्वास्थ्य को शिक्षा से जोड़ना बहुत जरूरी : किताब तैयार करने वाली स्वयंसेवी संस्था होप इनीशिएटिव संस्था के अध्यक्ष गौरदास चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य को शिक्षा से जोड़ना बहुत जरूरी है। इसके जरिए लोगों को रोग होने से पहले उसके बचाव के लिए तैयार करना होगा। इस किताब में सफाई की जरूरत, पोषण और स्वास्थ्य, स्वस्थ जीवन शैली, संतुलित एवं स्वस्थ आहार, कुपोषण से बचाव के बारे में जानकारी दी गई है। 

     खबर साभार : हिन्दुस्तान

Post a Comment

0 Comments