logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

28 महीनों से मानदेय को भटक रहे प्रेरक : जिन प्रेरकों पर निरक्षरों को साक्षर बनाने की जवाबदेही है, वे खुद ही सरकार की मार से आहत

28 महीनों से मानदेय को भटक रहे प्रेरक : जिन प्रेरकों पर निरक्षरों को साक्षर बनाने की जवाबदेही है, वे खुद ही सरकार की मार से आहत


मैनपुरी : जिन प्रेरकों पर निरक्षरों को साक्षर बनाने की जवाबदेही है, वे खुद ही सरकार की मार से आहत हैं। 28 महीनों से मानदेय की मांग कर रहे प्रेरकों ने अब सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। क्रमिक अनशन पर बैठे प्रेरकों ने नौ सूत्रीय मांगपत्र जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा है। कलक्ट्रेट के तिकोनिया पार्क में मंगलवार से आदर्श लोक शिक्षा प्रेरक वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने साथियों के साथ क्रमिक अनशन शुरू कर दिया। जिलाध्यक्ष शिवरतन ¨सह यादव ने कहा है कि हम सभी प्रेरकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले निरक्षरों को साक्षर बनाने में मदद करें। वर्ष 2011 से लगातार हम लोग जिले की 503 ग्राम पंचायतों में अपना काम कर रहे हैं। लेकिन, न तो सरकार ने हम लोगों के बारे में सोचा और न ही प्रशासन ने।

28 महीनों का लंबा समय बीतने के बावजूद हम लोगों को मानदेय नहीं दिया जा रहा है। मानदेय न मिलने से हम लोगों के सामने परिवार का भरण-पोषण करने में दिक्कतें आ रही हैं। जिला मंत्री संतोष यादव ने कहा कि हम सभी प्रेरकों को परिषदीय स्कूलों में समायोजित कराया जाए। सभी लोक शिक्षा केंद्रों पर साइकिल, फर्नीचर, कुर्सी, मेज आदि के लिए शासन से धन भेजा गया है लेकिन अधिकारियों द्वारा इस धनराशि को छिपा रहे हैं।

अभी भी कई पद रिक्त पड़े हुए हैं। इन सभी पदों को भरा जाए। मासिक दो हजार रुपये के मानदेय को बढ़ाकर 15 हजार रुपये प्रति माह किया जाए। ई-पेमेंट के माध्यम से प्रेरकों के बकाया मानदेय का भुगतान एकमुश्त किया जाए। अन्य नौ सूत्रीय मांगों से संबंधित मांगपत्र प्रेरकों ने जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा है। प्रेरकों का कहना है कि वे रोजाना सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक इसी प्रकार क्रमिक अनशन करके अपना विरोध जताएंगे।

अनशन के दौरान सत्यम कठेरिया, अनुज कुमार, दिग्विजय ¨सह, जयप्रकाश ¨सह, चरन ¨सह यादव, संतोष कुमार, रन ¨सह, आशा यादव, ममता देवी, मुकेश चंद्र कठेरिया, ललिता देवी सहित बड़ी संख्या में प्रेरक मौजूद थे।

      खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments