logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

पीएम मोदी के जयापुर के स्कूल में अब थ्रीडी क्लास : न्यूजीलैंड की संस्था 15 अगस्त को पहुंचेगी जयापुर प्राथमिक विद्यालय ,बच्चों से कोई फीस नही, कलर एनीमेशन के जरिए होगी पढ़ाई

पीएम मोदी के जयापुर के स्कूल में अब थ्रीडी क्लास : न्यूजीलैंड की संस्था 15 अगस्त को पहुंचेगी जयापुर प्राथमिक विद्यालय ,बच्चों से कोई फीस नही, कलर एनीमेशन के जरिए होगी पढ़ाई

√स्मार्ट लर्निंग: न्यूजीलैंड की संस्था 15 अगस्त को पहुंचेगी जयापुर

√बच्चों से कोई फीस नही, कलर एनीमेशन के जरिए होगी पढ़ाई

वाराणसी। जयापुर का प्राथमिक विद्यालय जल्द ही हाईटेक हो सकता है। न्यूजीलैंड की संस्था थ्रीडीआई स्कूल इस विद्यालय में स्मार्ट क्लासरूम बनाना चाहती है। स्मार्ट लर्निंग क्लास के तहत पहली से लेकर आठवीं तक के बच्चे थ्रीडी क्लास में पढ़ाई करेंगे। ब्लैक बोर्ड के बजाय थ्रीडी बोर्ड पर एनीमेशन फिल्मों के जरिए उन्हें पढ़ाया जाएगा। बच्चों को बस्ते का बोझ भी नहीं उठाना पड़ेगा। न्यूजीलैंड की टीम 15 अगस्त को पीएम के गोद लिए गांव जयापुर पहुंच रही है। थ्रीडीआई स्कूल्स के ग्लोबल हेड दर्शन शेट्टी के मुताबिक उनकी संस्था विश्व भर में कई स्कूलों मे स्मार्ट क्लासेज चला रही है।

भारत में कंपनी पिछले दो सालों से काम कर रही है। शेट्टी दो महीने पहले वाराणसी आए थे। इस दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गोद लिए गांव जयापुर में सरकारी स्कूल के बच्चों से मिले थे। इसी के बाद जयापुर में स्मार्ट क्लासेज चलाने का फै सला किया गया।

स्मार्ट लर्निंग क्लास में शामिल बच्चों से कोई फीस नहीं ली जाएगी। यह पूरा अभियान मुफ्त चलेगा। बच्चों को ऐसी शिक्षा दी जाएगी कि आगे चलकर उन्हें रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हों। पहले चरण में महीने में दो घंटे की एक क्लास शुरू की जाएगी। बाद में दो क्लास एक साथ चलेंगी। जयापुर गांव में सरकारी स्कूल या फिर कोई दूसरा स्थान स्मार्ट लर्निंग के लिए तय किया जाएगा। कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को कलर एनीमेशन और डिजिटल मीडिया के जरिए पढ़ाया जाएगा।

        खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments