logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

छात्राओं को अगले सत्र से मुफ्त हॉस्टल : सूबे में बन रहे हैं 141 बालिका छात्रावास ; पहले चरण में 50 हॉस्टल बनकर होंगे तैयार

छात्राओं को अगले सत्र से मुफ्त हॉस्टल : सूबे में बन रहे हैं 141 बालिका छात्रावास ; पहले चरण में 50 हॉस्टल बनकर होंगे तैयार

सूबे में बन रहे हैं 141 बालिका छात्रावास

पहले चरण में 50 हॉस्टल बनकर होंगे तैयार

लखनऊ (ब्यूरो)। माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत बनने वाले बालिका छात्रावासों में अगले शैक्षिक सत्र से छात्राओं के रहने की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इसके पहले इनके निर्माण की प्रक्रिया पूरी करा ली जाएगी। प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार ने इस संबंध में जिलाधिकारियों को निर्देश भेज दिए हैं। इस योजना में 141 छात्रावासों का निर्माण कार्य चल रहा है।

माध्यमिक शिक्षा अभियान में केंद्र सरकार ने 2010-11 में 141 बालिका छात्रावास स्वीकृत किए। केंद्र सरकार के प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड (पीएबी) की बैठक में मार्च 2015 के निर्देश के आधार पर पूर्व में स्वीकृत 141 छात्रावासों का निर्माण तीन वर्ष में कराना है।

पहले चरण में 50 छात्रावासों का निर्माण कार्य 2015-16 में पूरा कराना है। पीएबी के निर्देशानुसार इन जिलों में 31 मार्च 2016 तक निर्माण कार्य पूर्ण होना है। इन छात्रावासों के निर्माण के लिए ग्रामीण अभियंत्रण विभाग या यूपी प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड में से किसी एक को कार्यदायी संस्था के रूप में चयनित किया जाएगा। पूर्व में चयनित कार्यदायी संस्था में यदि दोनों में से कोई एक है, तो नए सिरे से चयन की जरूरत नहीं होगी।

        खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments