logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

गणित-विज्ञान शिक्षक भर्ती में आवेदन 14 से 24 तक : टीईटी-2011 में न्यूनतम 82 अंक पाने वाले होंगे पात्र, क्लिक कर आदेश भी देखें

गणित-विज्ञान शिक्षक भर्ती में आवेदन 14 से 24 तक : टीईटी-2011 में न्यूनतम 82 अंक पाने वाले होंगे पात्र, क्लिक कर आदेश भी देखें

~सम्बन्धित आदेश यहां क्लिक कर देखें |

लखनऊ। वर्ष 2011 के टीईटी में न्यूनतम 82 अंक पाने वाले ही उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित व विज्ञान शिक्षक भर्ती के लिए पात्र होंगे। जबकि वर्ष 2013 में टीईटी पास करने वाले इसके लिए पात्र नहीं होंगे। पात्र अभ्यर्थियों से 14 से 24 अगस्त के बीच ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया। शिक्षक भर्ती के लिए वेबसाइट http://upbasiceduparishad.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

बेसिक शिक्षा विभाग ने उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित-विज्ञान के 29,334 शिक्षकों की भर्ती के लिए पूर्व में आवेदन लेते हुए सात चरणों की काउंसलिंग करा चुकी है। जिस समय आवेदन लिया गया, उस समय टीईटी- 2011 वालों को न्यूनतम 83 अंक पर पास माना गया था। हालांकि हाईकोर्ट के आदेश पर बाद में न्यूनतम 82 अंक वालों को भी पास मान लिया गया। गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती शैक्षिक मेरिट के आधार पर होनी है। लिहाजा बेसिक शिक्षा विभाग ने हाईकोर्ट के आदेश पर टीईटी- 2011 में 82 अंक पर पास होने वालों से भी आवेदन लेने का निर्णय किया। इसके आधार पर ऑनलाइन आवेदन 24 अगस्त तक लिया जाएगा।

नियुक्ति पत्र मिलने का साफ होगा रास्ता

टीईटी में 82 अंक पर पास होने वालों से आवेदन लेने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होते ही गणित-विज्ञान शिक्षक के लिए पात्रों को नियुक्ति पत्र देने का रास्ता साफ हो जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद चाहती है कि 82 अंक वालों से आवेदन लेने के बाद तुरंत काउंसलिंग करा ली जाए ताकि भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी हो जाए।

        खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments