logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

10 के बाद आवेदन लेने की तैयारी : टीईटी में 82 अंक पर पास घोषित होने वालों को मिलेगा मौका ; 15 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया फिर शुरू कराने को भेजा शेड्यूल

10 के बाद आवेदन लेने की तैयारी : टीईटी में 82 अंक पर पास घोषित होने वालों को मिलेगा मौका ; 15 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया फिर शुरू कराने को भेजा शेड्यूल

लखनऊ। उच्च प्राइमरी स्कूलों में 29,334 गणित-विज्ञान शिक्षक पदों पर भर्ती में टीईटी में 82 अंक पर पास घोषित होने वालों से 10 अगस्त के बाद और 15,000 बीटीसी शिक्षक भर्ती में प्रोफेशन कोर्स वालों से 20 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन लेने की तैयारी है सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को नेशनल इनफार्मेटिक सेंटर (एनआईसी) से बातचीत में सहमति बन गई है। जानकारों की माने तो इस संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद जल्द ही कार्यक्रम जारी कर सकते हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित-विज्ञान के 29,334 शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन लेने के बाद सात चरणों की काउंसलिंग कराई जा चुकी है। बेसिक शिक्षा परिषद ने पहले टीईटी में 83 अंक पर सामान्य वर्ग को पास किया था, लेकिन हाईकोर्ट के आदेश पर बाद में 82 अंक वालों को भी पास घोषित कर दिया गया। गणित-विज्ञान शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन के समय 82 अंक वाले शामिल नहीं हो सके। गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती चूंकि शैक्षिक मेरिट के आधार पर हो रही है। इसलिए शासन स्तर पर 82 अंक पर पास होने वालों को आवेदन के लिए मौका देने का निर्णय किया गया। इसके लिए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा को निर्देश दिया गया कि वे एनआईसी से बातचीत करके ऑनलाइन आवेदन लेने की तिथि घोषित करें।

        खबर साभार : अमरउजाला 

√आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों का मामला एनआइसी ने दी सहमति
√15 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया फिर शुरू कराने को भेजा शेड्यूल

लखनऊ : अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में 82 अंक पाने वाले आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को परिषदीय जूनियर हाईस्कूलों में गणित और विज्ञान शिक्षकों की भर्ती में इसी माह 10 अगस्त के बाद ऑनलाइन आवेदन का मौका मिलेगा। बेसिक शिक्षा विभाग से बातचीत के बाद नेशनल इंफार्मेटिक्स सेंटर (एनआइसी) ने इसके लिए सहमत हो गया है।

वहीं प्राथमिक शिक्षकों के 15 हजार पदों पर बीटीसी/विशिष्ट बीटीसी की रुकी हुई भर्ती प्रक्रिया में प्रोफेशनल कोर्स वाले अभ्यर्थियों को शामिल करने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने एनआइसी को 20 से 29 अगस्त तक का शेड्यूल भेजा है। एनआइसी द्वारा इसके लिए रजामंद होने पर प्रोफेशनल कोर्स वाले अभ्यर्थियों को 15 हजार शिक्षकों की भर्ती में 20 से 29 अगस्त तक आवेदन का मौका मिल सकेगा। 

गौरतलब है कि आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को टीईटी में उत्तीर्ण होने के लिए पहले न्यूनतम 83 अंक पाने की व्यवस्था लागू थी। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के सुझाव और हाई कोर्ट के निर्देश पर राज्य सरकार ने बाद में इसे घटाकर 82 अंक कर दिया। पूर्व में लागू व्यवस्था के कारण 82 अंक पाने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन से वंचित रह गए थे।

         खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments