logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रशिक्षक का बी0आर0सी0 पर उत्पात : स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रम के दौरान बीआरसी पर ताला जड़ आग लगाने की धमकी दी; खिड़की तोड़कर बाहर निकले बीईओ, प्रशिक्षु

प्रशिक्षक  का बीआरसी पर उत्पात : स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रम के दौरान बीआरसी पर ताला जड़ आग लगाने की धमकी दी; खिड़की तोड़कर बाहर निकले बीईओ, प्रशिक्षु

√खिड़की तोड़कर बाहर निकले बीईओ, प्रशिक्षु

√प्रशिक्षुओं ने धरना दे की मुकदमा व निलंबन की मांग

√एसडीएम के आश्वासन पर शांत हुआ मामला

लक्ष्मीपुर। स्वतंत्रता दिवस पर लक्ष्मीपुर ब्लाक संसाधन केन्द्र पर हो रहे कार्यक्रम के दौरान एक प्रशिक्ष्‍ाक ने जमकर उत्‍पात मचाया। उसने जिस हाल में कार्यक्रम चल रहा थ्‍ाा उसे बाहर से बंद कर दिया आैर आग लगाने की धमकी दी। इससे वहां अफरा तफरी मच गई। हाल में बंद बीईओ, सह समन्वयक आैर प्रशिक्षुओं ने सीमेंट के पांच फुट ऊंचे जंगले से कूद कर अपनी जान बचायी। सूचना मिलते ही पुरंदरपुर पुलिस मौके पर पहुंचकर हालात काबू में कर लिया। इस पूरी घटना के बाद गुस्साए प्रशिक्षुओं ने आरोपी प्रशिक्ष्‍ाक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने आैर निलंबन की कार्रवाई की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए। एसडीएम नौतनवां के कार्रवाई के आश्वासन के बाद ही धरना समाप्त हुआ।  इस मामले में पुलिस ने बीईओ की तहरीर पर आरोपी प्रशिक्ष्‍ाक पर मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

पुरन्दरपुर थाना क्षेत्र के ब्लाक संसाधन केंद्र लक्ष्मीपुर में शनिवार को स्वतंत्रता दिवस पर वहां प्रशिक्षण ले रहे सौ से अधिक प्रशिक्षु एवं खंड शिक्षा अधिकारी व सह समन्वयक की मौजूदगी में सांस्कृतिक कार्यक्रम चल रहा था। तभी प्रशिक्ष्‍ाक मोहम्मद जावेद ने कुछ लोगों के साथ अभद्र व्यवहार किया। विरोध करने पर वह मारपीट पर उतारू हो गया। बीईओ ने उसे वहां से हटाकर मामला शांत कराया दिया। तभी मौका पाकर प्रशिक्ष्‍ाक मोहम्मद जावेद ने बीआरसी गेट पर ताला जड़ दिया। उसके बाद सभी को अपशब्द कहते हुए आग लगाने की धमकी देने लगा। इससे कमरे में बंद बीईओ, सह समन्वयक समेत सभी प्रशिक्षु घबरा गए और गेट के बगल में पांच फुट ऊंची लगी सीमेंट की जाली को तोड़कर बाहर भागना शुरू कर दिए। महिला प्रशिक्षुओं को भी खिड़की से ही निकलना पड़ा। यहां तक कि गर्भवती महिलाओं को भी खिड़की से छलांग लगानी पड़ी।

इस दौरान आरोपी प्रशिक्ष्‍ाक वहां से फरार होगा। घटना से नाराज प्रशिक्षुओं ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने व उसे निलंबित किए जाने को लेकर धरने पर बैठ गए। मामले की भनक लगते ही एसओ पुरंदरपुर अनिल सिंह मयफोर्स पहुंच गए। तो वहीं प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष जनार्दन पांडेय व मंत्री चंद्रिका वर्मा भी धरने में शामिल हो गए। सूचना पाकर प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष हाजी मुयासीन और मंत्री केशव मणि तथा आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष हरिकेश चंद्र पाठक भी उनके समर्थन में उतर गए। संगठन के पदाधिकारियों ने घटना की निंदा करते हुए पूरे घटना का जिम्मेदार बीईओ लक्ष्मीपुर को ठहराया। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष ने कहा कि आरोपी प्रशिक्ष्‍ाक डेढ़ साल से बीईओ का चालक बना है। बीईओ द्वारा उसे प्रशिक्षक बना दिया गया। यह घटना उसी का परिणाम है। जनार्दन पाण्डेय ने कहा कि अभी भी अगर बीईओ अपने कार्यशैली में बदलाव नहीं लाते हैं तो उनके खिलाफ भी आन्दोलन किया जाएगा। एसडीएम नौतनवां विक्रम सिंह द्वारा कार्रवाई के आश्वासन एवं बीईओ तारकेश्वर पांडेय द्वारा पुलिस को तहरीर दिए जाने एवं आरोपी के निलंबन के लिए संस्तुति किए जाने के मामला तो शांत करा लिया गया।

खिड़की तोड़कर बाहर निकले बीईओ, प्रशिक्षु

प्रशिक्षुओं नधरना दे की मुकदमा व निलंबन की मांग

एसडीएम के आश्वासन पर शांत हुआ मामला

लक्ष्मीपुर बीआरसी में जंगला तोड़कर कुदती महिला प्रशिक्ष। 

लक्ष्मीपुर बीआरसी में धरने पर बैठे प्रशिक्षु शिक्षक।

खबर साभार : अमरउजाला/दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments