logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षकों की कमी से कई परिषदीय विद्यालयों में पहले से ही पढ़ाई का हाल था बुरा : नवीन 'मेन्यू' के फेर में 'रेस्टोरेंट' बने स्कूल

शिक्षकों की कमी से कई परिषदीय विद्यालयों में पहले से ही पढ़ाई का हाल था बुरा : नवीन 'मेन्यू' के फेर में 'रेस्टोरेंट' बने स्कूल

फर्रुखाबाद : शिक्षकों की कमी से कई परिषदीय विद्यालयों में पहले से ही पढ़ाई का हाल बुरा था। अब मिड डे मील का नया मेन्यू लागू करने से विद्यालयों के शैक्षिक वातावरण को ही ग्रहण लग गया है। विद्यालय खुलते ही दूध की व्यवस्था और फिर कोफ्ता-चावल बनवाने के फेर में स्कूल रेस्टोरेंट बन गए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी योगराज ¨सह ने मिड डे मील में गड़बड़ी, विद्यालयों में गंदगी व छात्र उपस्थिति की खस्ता हालत के मामले में दर्जन भर प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों की वेतन वृद्धि घटाने के आदेश जारी कर दिए। विद्यालयों में नाश्ते में गर्म दूध और भोजन में कोफ्ता-चावल की व्यवस्था करने में बुधवार को स्कूलों में विधिवत पढ़ाई ही नहीं हो सकी।

सुबह 8 बजे स्कूल खुलते ही प्रधानाध्यापक और शिक्षक दूध की जुगाड़ में लग गए। थोड़ा-बहुत दूध मिला तो स्कूल लाकर उसे उबाला गया। फिर ठंडा किया गया, दूध मीठा करने को चीनी की तलाश हुई। चीनी नहीं मिली तो बताशा मंगाया गया। जैसे-तैसे दूध बट पाया तो फिर कोफ्ता के लिए पकौड़ी सेंकने, सब्जी और चावल बनाने की व्यवस्था में विद्यालय का स्टाफ जुट गया। प्राथमिक विद्यालय बिचपुरी की प्रधानाध्यापिका अंजू कटियार ने कहा कि दूध का मेन्यू ज्यादा दिन चल पाना कठिन है, इससे पढ़ाई की बलि चढ़ रही है। अच्छा तो यह हो कि दूध के बजाय मौसमी फल या ड्राईफूट आदि बच्चों को दिए जाने पर विचार हो।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी योगराज ¨सह को प्राथमिक विद्यालय खुम्मरपुर में निरीक्षण के समय तक मिड डे मील बनता नहीं मिला। इस मामले में प्रधानाध्यापक सुभाषचंद्र की एक वेतन वृद्धि कम कर दिए जाने के आदेश दिये। प्राइमरी विद्यालय कन्या बरौन की प्रधानाध्यापिका मीनू चंदेल, प्राइमरी महमदपुर करसान के प्रधानाध्यापक अतिराज, प्राइमरी कन्या ढिलावल की शिल्पी भदौरिया के विरूद्ध वेतन वृद्धि घटाने व रोकने की कार्रवाई की गई। प्राथमिक विद्यालय चांदपुर में 9 बजे दूध वितरण हुआ।

बच्चों से पंखा डुलवाती मिली प्रधानाध्यापिका

प्राथमिक विद्यालय नगला कलार की प्रधानाध्यापिका ममता देवी बच्चों से पंखे द्वारा हवा कराती मिलीं। प्रधानाध्यापिका की वेतन वृद्धि घटा दी गई। प्राथमिक विद्यालय पपियापुर की शिक्षिका लक्ष्मी वर्मा व लीना सचान 12.40 बजे विद्यालय बंद कर घर वापस जाते हुए बीएसए को सड़क पर मिलीं। दोनों शिक्षिकाओं की एक-एक वेतन वृद्धि कम कर दी गई। उच्च प्राथमिक विद्यालय नगला कलार में कुर्सी पर पैर रखे मिली शिक्षिका को चेतावनी जारी की गई।

स्कूलों से नदारद दो शिक्षक निलंबित

जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी योगराज ¨सह व खंड शिक्षा अधिकारी वेगीश गोयल ने प्राथमिक विद्यालय बसेली का निरीक्षण किया तो शिक्षका पूनम पांडेय के लगातार उनुपस्थित रहने से विद्यालय बंद रहने की शिकायत सही पाई गई। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से शिकायत की थी या तो विद्यालय रोज खुलवाया जाये या बच्चों की टीसी कटवा दी जाए जिससे उन्हें दूसरे स्कूलों में भर्ती कराया जा सके। बीएसए ने शिक्षिका का निलंबन आदेश जारी कर दिया। लगातार अनुपस्थित चल रहे प्राथमिक विद्यालय सैदपुर रहीमादादपुर के शिक्षक उमेश चंद्र को भी निलंबित कर दिया गया।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments