logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

उर्दू शिक्षकों के 3500 नए पद सृजित होंगे : बीस हजार नए पदों में ही निकाले जाएंगे यह पद, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में बनी सहमति

उर्दू शिक्षकों के 3500 नए पद सृजित होंगे : बीस हजार नए पदों में ही निकाले जाएंगे यह पद, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में बनी सहमति

~फैसला देखने के लिए यहां क्लिक करें |

√उर्दू शिक्षकों के 3500 नए पद सृजित होंगे

प्राथमिक शिक्षकों के बीस हजार नए पदों में ही निकाले जाएंगे पद 

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में बनी सहमति

लखनऊ : मुस्लिम वोट बैंक साधने के लिए समाजवादी सरकार परिषदीय विद्यालयों में एक बार फिर उर्दू शिक्षकों की भर्तियां करेगी। इसके लिए परिषदीय स्कूलों में उर्दू शिक्षकों के 3500 नये पद सृजित किये जाएंगे। सोमवार को मुख्य सचिव आलोक रंजन की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस बारे में सहमति बनने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग उर्दू शिक्षकों के पद सृजन की कवायद में जुट गया है। 

पदों के सृजन के बाद उर्दू शिक्षकों की भर्ती शुरू होगी। तय हुआ कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत वर्ष 2011-12 में प्रदेश में स्वीकृत हुए परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के लगभग 20 हजार जो नये पद सृजित किये जा रहे हैं, उनमें से ही 3500 पद उर्दू भाषा के शिक्षकों के लिए होंगे। शासन में उच्चतम स्तर से उर्दू शिक्षकों के 3500 नये पद सृजित करने का निर्देश मिलने के क्रम में मुख्य सचिव ने यह बैठक बुलाई थी। 

गौरतलब है कि इससे पहले 17 अगस्त, 2013 को परिषदीय स्कूलों में उर्दू शिक्षकों के 4280 पदों पर भर्ती के लिए शासनादेश जारी हुआ था। इन पदों पर 11 अगस्त, 1997 से पहले के मोअल्लिम-ए-उर्दू उपाधिधारक और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से डिप्लोमा इन टीचिंग उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों की भर्ती की गई। इनमें से लगभग 3200 पदों पर भर्ती होने के बाद हाई कोर्ट के आदेश से भर्ती प्रक्रिया रोक दी गई थी। खाली पदों पर भर्तियों के लिए नया विज्ञापन प्रकाशित करने को कहा गया था।

खबर साभार : अमरउजाला/दैनिकजागरण/हिन्दुस्तान/राष्ट्रीयसहारा/डीएनए

Post a Comment

0 Comments