logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीटीसी दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया इसी हफ्ते से, आवेदन 21 तक : दो दिन के अंदर जारी होगा विज्ञापन, डायटों की फीस हुई 10,200 रुपय

बीटीसी दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया इसी हफ्ते से, आवेदन 21 तक : दो दिन के अंदर जारी होगा विज्ञापन, डायटों की फीस हुई 10,200 रुपये

लखनऊ। बीटीसी की 50,450 सीटों पर दाखिले के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 10 जुलाई से शुरू हो जाएगी और 16 जुलाई तक किया जा सकेगा। आवेदन 21 जुलाई तक किए जा सकेंगे और मेरिट 2 अगस्त तक जारी करते हुए 10 अगस्त तक प्रशिक्षण प्रक्रिया शुरू कर दिया जाएगा। सचिव बेसिक शिक्षा एलएल गुप्ता ने मंगलवार को बीटीसी शैक्षिक सत्र 2014-15 में दाखिले के लिए शासनादेश जारी कर दिया है। राज्य सरकार ने सरकारी संस्थानों यानी डायटों में बीटीसी की फीस 4600 से बढ़ाकर 10,200 रुपये कर दी है। डायटों में बीटीसी की 10,450 और निजी कॉलेजों में 40,000 सीटें हैं।

बीटीसी दाखिले के लिए आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे। डायट व निजी बीटीसी कॉलेजों की सीटों के लिए आरक्षण नियमों को ध्यान में रखते हुए सभी आवेदकों की मेरिट आरोही क्रम में जारी की जाएगी। नेशनल इनफामेटिक सेंटर (एनआईसी) सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को मेरिट सूची उपलब्ध कराएगा। जिलेवार सीटों के आधार पर पांच गुना और विशेष आरक्षण के 10 गुना अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग करा लेने मात्र से दाखिला देना अनिवार्य नहीं हो जाएगा। सीटों के आधार पर ही दाखिला दिया जाएगा। डायट प्राचार्य मेरिट अखबारों में प्रकाशित कराने के साथ जिले के एनआईसी की वेबसाइट पर भी इसे प्रदर्शित करेंगे।

डायट प्राचार्य डायट व निजी कॉलेजों में बीटीसी की सूची प्रकाशित कराएंगे और रिक्तियों के विकल्प के आधार पर संस्थाएं आवंटित करेंगे। दाखिले के लिए उपस्थित न होने पर एक और अंतिम मौका दिया जाएगा। इसके बाद भी न आने पर नीचे की मेरिट वाले को मौका दिया जाएगा। निजी कॉलेजों में पेड व फ्री सीट के स्थान पर केवल एक सीट की व्यवस्था होगी। निजी कॉलेजों में मैनेजमेंट का कोई कोटा नहीं होगा। काउंसलिंग के समय निजी कॉलेज के प्रतिनिधियों को भी डायटों पर उपस्थित होना अनिवार्य होगा।

       खबर साभार : अमरउजाला

बीटीसी सत्र 2014 की प्रवेश प्रक्रिया इसी हफ्ते से

बीटीसी सत्र 2014 की चयन प्रक्रिया इसी महीने से शुरू होगी। पिछले सत्र की तरह इस बार बीटीसी की कट ऑफ मेरिट में शामिल अभ्यर्थियों से दस जिलों का विकल्प नहीं लिया जाएगा बल्कि हर जिले में आवंटित सीटों के पांच गुना (विशेष आरक्षण श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए दस गुना) अभ्यर्थियों को मेरिट के अनुसार काउंसिलिंग के लिए डायट में बुलाया जाएगा। अभ्यर्थी मेरिट के आधार पर अपनी पसंद के किसी भी जिले में दाखिला ले सकेंगे। इस बार निजी कॉलेजों में फ्री और पेड सीटों की दोहरी व्यवस्था खत्म कर दी गई है। निजी कॉलेजों में अब सभी सीटों के लिए एक ही फीस होगी। 

बीटीसी सत्र 2014 के लिए चयन प्रक्रिया शुरू करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने मंगलवार को शासनादेश जारी कर दिया है। शासनादेश के मुताबिक नेशनल इन्फारमेटिक्स सेंटर (एनआइसी) लखनऊ द्वारा आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों की मेरिट के अवरोही क्रम में वर्गवार/श्रेणीवार प्रोविजनल सूची सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को भेजी जाएगी। अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में बुलाने के लिए डायट प्राचार्य समाचार पत्र में कट ऑफ मेरिट प्रकाशित कराएंगे। मेरिट सूची जिले की एनआइसी वेबसाइट पर भी प्रदर्शित की जाएगी। 1डायट प्राचार्य द्वारा काउंसिलिंग के समय जिले की सभी संस्थाओं के नाम व आवंटित सीट की सूचना अभ्यर्थियों को उपलब्ध करायी जाएगी। प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों से सभी संस्थानों का विकल्प लिया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थी की मेरिट और उपलब्ध रिक्ति के आधार उसे दाखिले के लिए संस्था आवंटित की जाएगी। प्रवेश के दौरान उपस्थित न होने वाले अभ्यर्थियों को डायट प्राचार्य की ओर से दाखिले का एक अंतिम अवसर देने के बाद वर्गवार/ श्रेणीवार रिक्त सीटों पर मेरिट के अवरोही क्रम में दाखिले की कार्यवाही की जाएगी। यह प्रक्रिया तब तब चलेगी जब तक कि सभी सीटों पर प्रवेश नहीं हो जाता।

       खबर साभार : अमरउजाला/दैनिकजागरण/हिन्दुस्तान

Post a Comment

0 Comments