logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीएसए ने 105 शिक्षकों को चिह्नित कर सूची सीबीआई को भेजी : आगरा विवि. के डिग्रीधारक शिक्षक निशाने पर ; बीईओ सर्विस बुकों में खंगालेंगे रिकार्ड, दोबारा भेजी जाएगी सूची

बीएसए ने 105 शिक्षकों को चिह्नित कर सूची सीबीआई को भेजी : आगरा विवि. के डिग्रीधारक शिक्षक निशाने पर ; बीईओ सर्विस बुकों में खंगालेंगे रिकार्ड, दोबारा भेजी जाएगी सूची

फतेहपुर। आगरा विश्वविद्यालय के डिग्री धारक शिक्षकों की सीबीआई की ओर से शुरू की गई जांच को लेकर हड़कंप मचा है। बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय ने 105 शिक्षकों को चिह्नित किया है। इनकी सूची सीबीआई को भेजी जा चुकी है। हालांकि अभी इन शिक्षकों की संख्या और बढ़ सकती है। बीएसए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से गुरुवार की शाम तक उनके क्षेत्र में कार्यरत शिक्षकों का शैक्षिक बायोडाटा प्रस्तुत करने के निर्देश जारी किए हैं।

आगरा विश्वविद्यालय के नाम जारी फर्जी डिग्रियों का मामला उजागर होने पर इसकी जांच सीबीआई को सौंपी गई है। सीबीआई ने मंगलवार को बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर दो दिन के भीतर आगरा विश्वविद्यालय के डिग्रीधारक शिक्षकों का शैक्षिक बायोडाटा तलब किया है। सीबीआई का पत्र मिलने के बाद बीएसए दफ्तर में हड़कंप मचा है। पटल में अभिलेख खोजे नहीं मिल रहे हैं। हालांकि अब तक 105 ऐसे डिग्रीधारक शिक्षक चिह्नित हो चुके हैं। इनको सूचीबद्ध किया जा चुका है, लेकिन वर्ष 2007 से अब तक नियुक्त तीन हजार से अधिक शिक्षकों के रिकार्ड से आगरा विश्वविद्यालय के डिग्री धारक शिक्षकों को खोज पाना आसान काम नहीं हैं, क्योंकि विभाग में आधे अधूरे अभिलेख ही सुरक्षित हैं। ऐसी हालत में बुधवार को कार्यवाहक बीएसए प्रभाकर द्विवेदी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर गुरुवार की शाम तक हर हालत में आगरा विश्वविद्यालय के डिग्री धारक शिक्षकों का रिकार्ड प्रस्तुत करने के निर्देश जारी किए हैं। विभागीय सूत्र बताते हैं कि फर्जी डिग्री से नौकरी हासिल करने वाले बहुतायत शिक्षक बीएसए दफ्तर से एन केन प्रकारेण पहले ही अपना रिकार्ड गायब करा चुके हैं। यही कारण है कि दफ्तर में उनका शैक्षिक बायोडाटा खोजे नहीं मिल रहा है।

बीईओ सर्विस बुकों में खंगालेंगे रिकार्ड, दोबारा भेजी जाएगी सूची

आगरा विश्वविद्यालय से जारी डिग्री होल्डर 105 शिक्षकों की सूची सीबीआई को भेज दी गई है। इसके अलावा सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर ऐसे शिक्षकों के बायोडाटा तलब किए गए हैं। सभी खंड शिक्षा अधिकारी गुरुवार की शाम तक शिक्षकों की सर्विस बुकों से रिकार्ड तैयार करके बीएसए दफ्तर में प्रस्तुत करेंगे। अगर नाम बढ़ते हैं, तो अवशेष सूची दोबारा प्रेषित कर दी जाएगी।
-डा. प्रभाकर द्विवेदी,
कार्यवाहक बीएस

Post a Comment

0 Comments