logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बी0टी0सी0 प्रवेश प्रक्रिया जुलाई के आखिरी सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद : शिक्षक पात्रता परीक्षा सितंबर से पहले शुरू होने के आसार नहीं

बी0टी0सी0 प्रवेश प्रक्रिया जुलाई के आखिरी सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद : शिक्षक पात्रता परीक्षा सितंबर से पहले शुरू होने के आसार नहीं

"बेसिक शिक्षा विभाग ने सात जुलाई को शासनादेश जारी कर भले ही दो दिन के अंदर विज्ञापन प्रकाशित करने का दिया निर्देश"

लखनऊ : बीटीसी-2014 सत्र शुरू करने के बारे में बेसिक शिक्षा विभाग ने सात जुलाई को शासनादेश जारी कर भले ही दो दिन के अंदर विज्ञापन प्रकाशित करने का निर्देश दिया हो लेकिन इसकी प्रवेश प्रक्रिया जुलाई के आखिरी हफ्ते में ही शुरू होने की उम्मीद है। वहीं शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की चयन प्रक्रिया सितंबर से पहले शुरू होने के आसार नहीं हैं।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव और एनआइसी अधिकारियों की बैठक से ऐसे संकेत मिले हैं। बीटीसी सत्र 2014 की चयन प्रक्रिया के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर के सर्वर और साफ्टवेयर का इस्तेमाल होगा। बैठक में एनआइसी के अधिकारियों ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को बताया कि ऑनलाइन आवेदन में बैंकों को आवेदन शुल्क के भुगतान की प्रक्रिया में यदि कोई बदलाव आता है तो एनआइसी को सॉफ्टवेयर का सेक्योरिटी ऑडिट कराना होता है। इसमें कुछ वक्त लगेगा। बैठक में हुई बातचीत के आधार पर सहमति बनी कि बीटीसी सत्र 2014 का विज्ञापन जुलाई के आखिरी हफ्ते में प्रकाशित किया जा सकता है। 

यह भी तय हुआ कि बीटीसी प्रवेश प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही टीईटी के लिए चयन प्रक्रिया शुरू की जाए। वजह यह है कि बीटीसी में भी लाखों की संख्या में आवेदन आते हैं। बीटीसी चयन प्रक्रिया में एक महीने से ज्यादा का समय लगेगा।

      खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments