logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सर्वशिक्षा अभियान (SSA) के तहत परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाई जाने वाली एक से आठ तक के बच्चों को दी जाने वाली पुस्तकें पहुंची : सत्यापन के बाद होगा वितरण

सर्वशिक्षा अभियान (SSA) के तहत परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाई जाने वाली एक से आठ तक के बच्चों को दी जाने वाली पुस्तकें पहुंची : सत्यापन के बाद होगा वितरण

लखनऊ (एसएनबी)। सर्वशिक्षा अभियान के तहत परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाई जाने वाली एक से आठ तक के बच्चों को दी जाने वाली पुस्तकें निराला नगर स्थित प्राथमिक विद्यालयों में पहुंचने लगी हैं, जहां जल्द ही इनका सत्यापन होगा। सत्यापन के बाद इन्हें ब्लाकों तथा बाद में विद्यालयों में भेजने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

बेसिक शिक्षा परिषद के परिषदीय विद्यालयों, राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त व माध्यमिक विद्यालयों, समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित राजकीय व एडेड स्कूल तथा मदरसों में कक्षा एक से आठ तक के सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के बालकों तथा सभी वर्ग की बालिकाओं को नि:शुल्क पुस्तकें दिए जाने की व्यवस्था है।

राजधानी में 2029 परिषदीय, राजकीय व सहायता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा आठ तक के लगभग दो लाख 41 हजार विद्यार्थियों को नि:शुल्क पुस्तकें दी जानी हैं। एक जुलाई से विद्यालय खुलने पर इन बच्चों को पुस्तकें मिल जाएंगी। इसके लिए तेजी से कार्रवाई की जा रही है। पहली किस्त में दी जाने वाली किताबों में जूनियर हाईस्कूल की गणित व विज्ञान की किताबें निराला नगर प्राथमिक विद्यालय पहुंच चुकी हैं। मंगलवार तक लगभग 50 फीसद पुस्तकों की आपूर्ति हो जाने की संभावना है।

इसी सप्ताह 18 जून तक किताबों का सत्यापन कराया जाना है। इसके बाद 30 जून तक विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार विद्यालयवार पुस्तकों का सेट तैयार करने तथा एक जुलाई को पहली किस्त की किताबें बच्चों को उपलब्ध कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उधर वर्ष 2015-16 से प्रत्येक जिले में दो-दो अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय विद्यालयों की शुरुआत की गयी है। इनमें अंग्रेजी शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। जुलाई से संचालित होने वाले इन विद्यालयों में भी अंग्रेजी माध्यम की किताबों का वितरण किया जाएगा।

        खबर साभार : राष्ट्रीयसहारा

Post a Comment

0 Comments