logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अब गांव के लोंगो ने अगर गुरुजी की झूठी शिकायत की तो होगी कार्रवाई : बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने सभी अधिकारियों को दिए आदेश

अब गांव के लोंगो ने अगरगुरुजी की झूठी शिकायत की तो होगी कार्रवाई : बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने सभी अधिकारियों को दिए आदेश

1-शिक्षकों और अफसरों को मिलेगी राहत
2-कई दफा मास्टर की झूठी शिकायत की बात आई थी सामने
3-जांच के दौरान झूठी पाई गई थी मास्टर साहब के खिलाफ शिकायत
4-उच्च अधिकारियों के नंबर के साथ चेतावनी भी अब लिखी जाएगी
5-कम्प्यूटराइज्ड टोल फ्री नंबर लिख कंट्रोल रूप बनाने के आदेश

पीलीभीत। अब गांव के लोगों ने अगर गुरुजी की झूठी शिकायत की तो उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई की जाएगी। कई जगह अध्यापकों की झूठी शिकायतें की गई थी, जो जांच के दौरान झूठी पाई गईं। इस मुद्दे को लेकर अब सरकार शिक्षकों के पक्ष में आ खड़ी हुई है। 

गांव में प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल संचालित हैं। स्कूलों में सभी योजनाओं को पारदर्शी बनाए रखने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा कमिश्नर, जिला अधिकारी, पुलिस अधीक्षक के नंबर दीवारों पर अंकित कराए हैं। कुछ जगहों पर अध्यापकों की शिकायतें की गई थी, जो झूठी पाई गईं। इन शिकायतों की जांच में अधिकारियों का समय बर्बाद होता है, इस व्यवस्था को सुदृढ बनाए रखने के लिए बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने सभी अधिकारियों को आदेश दिए हैं।

इसमें कहा गया है कि नई व्यवस्था के अनुसार जहां उच्च अधिकारियों के नंबर लिखाए गए हैं, उसके नीचे एक चेतावनी भी अंकित की जाए, इसमें बताया जाए कि अगर शिकायत झूठी पाई जाएगी तो शिकायतकर्ता के खिलाफ नियमानुसार पुलिस की ओर से विधिक कार्रवाई कराई जाएगी। इसके अलावा उन्होंने व्यवस्था को और सुदृढ करने के लिए कम्प्यूटराइज्ड टोल फ्री नंबर अंकित कर कंट्रोल रूप की स्थापना करने के आदेश दिए हैं। 

      खबर साभार : हिन्दुस्तान

Post a Comment

0 Comments