logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बच्चे अंग्रेजी पढ़ने को तैयार, शिक्षक की दरकार : बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी की उम्मीदों पर जिले के शिक्षाधिकारी पानी फेरते नजर आ रहे

बच्चे अंग्रेजी पढ़ने को तैयार, शिक्षक कीदरकार : बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी की उम्मीदों पर जिले के शिक्षाधिकारी पानी फेरते नजर आ रहे

रायबरेली : बेसिक शिक्षा मंत्री रामगो¨वद चौधरी की उम्मीदों पर जिले के शिक्षाधिकारी पानी फेरते नजर आ रहे है। ऐसे में वीआईपी जिले में 'अंग्रेजी' की शिक्षा रामभरोसे होती जा रही है। पहले तो महीनों बाद अंग्रेजी पढ़ाने के लिए मॉडल स्कूलों का चयन हो पाया। उसके बाद इन विद्यालयों में अंग्रेजी पढ़ाने के लिए अध्यापकों का चयन किया जाना था। आवेदन करने वाले शिक्षकों का विभाग ने अभी तक परीक्षा नहीं करायी है। इन परिस्थितियों में जुलाई से मॉडल स्कूलों में अंग्रेजी की शिक्षा को ग्रहण लगता दिख रहा है।

मालूम हो कि बीते वर्ष बेसिक शिक्षा मंत्री ने प्रत्येक जनपदों में दो मॉडल स्कूलों का चयन कर उनमें अंग्रेजी की कक्षाएं संचालित करने के निर्देश दिए गए थे। काफी हीलाहवाली के बाद विभाग ने प्राथमिक विद्यालय गोकुलपुर और प्राथमिक विद्यालय प्रकाश नगर का चुनाव किया। महीनों बीत गए लेकिन इन स्कूलों में शासनादेश के अनुसार वॉल पे¨टग और अंग्रेजी में छात्रों के नाम, पहाड़े और कहावतें लिखवायी जानी थी। लेकिन ये सब कुछ कागजों पर ही हुआ। चुने गए मॉडल स्कूलों में सिर्फ अंग्रेजी के स्कूल का नाम लिखवाकर खानापूर्ति करवा दी गई। वहीं दूसरी ओर इन स्कूलों छात्रों को अंग्रेजी की क्लास देने वाले शिक्षकों का चयन किया जाता है।

काफी लंबे अर्से बाद शिक्षकों के चयन को लेकर विभाग ने मी¨टग की, लेकिन आज तक अंग्रेजी पढ़ाने के लिए आवेदन करने वाले शिक्षकों का इम्तिहान नहीं लिया जा सका। स्कूल खुलने में सिर्फ सात दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में चुने गए मॉडल स्कूलों में अंग्रेजी की कक्षाओं का कैसे हो पाएगा। प्रभारी बीएसए आशा कनौजिया ने बताया कि आवेदन करने वाले शिक्षकों का शीघ्र ही इम्तिहान कराया जाएगा। ताकि मॉडल स्कूलों में अंग्रेजी की कक्षाओं का संचालन हो सके।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments