logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

देशभर के आंगनबाड़ी होंगे हाईटेक, सभी केंद्र होंगे टैबलेट पीसी से लैस : बच्चों को किस स्तर तक पोषण मुहैया कराया जा रहा है इसका रिकार्ड रखने में मिलेगी मदद

देशभर के आंगनबाड़ी होंगे हाईटेक, सभी केंद्र होंगे टैबलेट पीसी से लैस : बच्चों को किस स्तर तक पोषण मुहैया कराया जा रहा है इसका रिकार्ड रखने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली : देशभर के आंगनवाड़ी केंद्र जल्द ही हाईटेक होंगे। सरकार जल्द ही देश भर के आंगनबाड़ी केंद्रों को टैबलेट पीसी जैसे आधुनिक उपकरण से लैस करने जा रही है। इनमें कुपोषण के शिकार बच्चों को दिए जाने वाले पोषाहार की नियमित निगरानी के लिए विशेष रूप से निर्मित सॉफ्टवेयर लगे होंगे।  

इस सॉफ्टवेयर के जरिये आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता बच्चों को कितना पोषाहार गया, उसकी आपूर्ति, पूरक पोषण आदि के रोजना के आंकड़े अपलोड किए जा सकेंगे। इस कदम से समेकित बाल विकास योजना (आइसीडीएस) के तहत बच्चों को पूरक पोषण मुहैया कराने वाले इस कार्यक्रम के प्रभाव का नियमित रूप से आकलन करने में सरकार को मदद मिलेगी। साथ ही जिस आहार की संस्तुति की गई और औसतन जितना दिया जाता है उस अंतर को पाटने में मदद मिलेगी। 

महिला एवं बाल विकास मंत्रलय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, आंगनवाड़ी केंद्रों को सॉफ्टवेयर से लैस टैबलेट मुहैया कराया जाएगा, इससे बच्चों को किस स्तर तक पोषण मुहैया कराया जा रहा है इसका रिकार्ड रखने और सीधे अपलोड करने में उन्हें सहायता मिलेगी। आइसीडीएस की निगरानी सरकार के लिए एक चुनौती है क्योंकि राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से अभी पोषण आपूर्ति की रिपोर्ट खास-खास समय पर भेजते हैं। 

       खबर साभार :   दैनिकजागरण/डीएनए

Post a Comment

0 Comments