logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षा के हालात अच्छे नहीं, जिम्मेदारी निभाएं शिक्षक : छात्र तपाक से बोला हां, आप राहुल गांधी;अखिलेश ने पूछा तुम मुझे जानते हो

शिक्षा के हालात अच्छे नहीं, जिम्मेदारी निभाएं शिक्षक : छात्र तपाक से बोला हां, आप राहुल गांधी;अखिलेश ने पूछा तुम मुझे जानते हो

लखनऊ (ब्यूरो)। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव रायबरेली जिले में एक स्कूल के औचक निरीक्षण पर थे। उन्होंने एक छात्र से पूछा, मुझे जानते हो? छात्र ने कहा-हां। अखिलेश ने फिर पूछा, मैं कौन हूं। तपाक से जवाब आया-राहुल गांधी।

किस्सा सच्चा है। खुद अखिलेश यादव ने कुछ महीने पहले के इस किस्से को मंगलवार को सुनाया। मौका था, प्रशिक्षु शिक्षकों और शिक्षा मित्रों को तनख्वाह के चेक वितरण समारोह का। राममनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय में आयोजित इस समारोह में मुख्यमंत्री प्रशिक्षु शिक्षकों और शिक्षा मित्रों से शिक्षा की गुणवत्ता कायम रखने की बात कर रहे थे।

शिक्षा के हालात अच्छे नहीं, जिम्मेदारी निभाएं शिक्षक

अखिलेश ने कहा, कई बार स्कूलों का औचक निरीक्षण किया, लेकिन अनुभव अच्छे नहीं मिले। फिर बोले, रायबरेली जिले के बछरावां में एक सरकारी स्कूल का निरीक्षण करने गया था। एक छात्र से पूछा, क्या आता है? पढ़-लिख लेते हो? छात्र ने ‘हां’ में गर्दन हिलाई, तो उससे कहा कि अपना नाम लिखकर बताओ। इस पर वह बगलें झांकने लगा। मुख्यमंत्री बोले- मैंने फिर कहा, किताब पढ़कर बता दो। वह नहीं पढ़ पाया। फिर कहा, कुछ भी पढ़कर बता दो, सामने ब्लैकबोर्ड पर क्या लिखा है? छात्र, कुछ भी नहीं बता पाया। किस्सा सुनाकर सीएम बोले, यह हालात अच्छे नहीं हैं। सरकार ने नौकरी देकर अपनी जिम्मेदारी निभाई है। अब शिक्षकों को चाहिए कि वे अपनी जिम्मेदारी निभाएं, बच्चों को मन से पढ़ाएं।

संदेश : पढ़ाई की गुणवत्ता पर ध्यान दें

प्रशिक्षु शिक्षकों और शिक्षा मित्रों से अखिलेश ने कहा कि आपको पक्की नौकरी तो मिल गई, अब आपको पढ़ाई की गुणवत्ता की ओर ध्यान देना चाहिए।

दावा : इतनी नौकरियां कहीं और नहीं

सीएम ने दावा किया कि उनकी सरकार ने शिक्षकों को एकसाथ जितनी नौकरियां दीं हैं, उतनी देश में किसी और सूबे ने नहीं दी। छात्रों को जितने लैपटॉप बांटे, उतने देशभर में किसी ने नहीं बांटे। सरकार अपना काम कर रही है, ऐसे ही सभी को अपनी जिम्मेदारियां निभानी चाहिए।







           खबर साभार : अमरउजाला

बेसिक स्कूल के बच्चों ने मुझे राहुल गांधी बताया था : अखिलेश



लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का मानना है कि अभी प्रदेश में शिक्षा का स्तर बहुत सुधारने की जरूरत है। उनका इशारा प्रदेश की बेसिक शिक्षा की ओर था।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज लखनऊ में 2600 प्रशिक्षु शिक्षकों को मानदेय का चेक वितरित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में बेसिक शिक्षा बेहाल है। यहां बच्चों को मुख्यमंत्री तथा प्रधानमंत्री का नाम तथा पहचान भी नहीं पता है। मैंने अक्सर ही बेसिक स्कूलों का औचक निरीक्षण किया है। यहां बच्चों ने मुझे राहुल गांधी बताया था। कुछ ऐसा हाल शिक्षकों का भी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के शिक्षको की गुणवत्ता अच्छी करनी होगी। सभी शिक्षकों को बच्चो की पढ़ाई अच्छे से करानी चाहिए।

सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि मैं स्कूलों का निरीक्षण करता रहता हूं। मैंने पढ़ाई के साथ ही साथ मिड डे मील का भी जायजा लिया है। हमने देश भर में सबसे ज्यादा शिक्षकों को नौकरी दी है। हमारे प्रदेश में दुनिया में सबसे ज्यादा शिक्षकों की तैनाती है। हमारा प्रयास लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ देने का है। हमने यूपी के हर गांव तक लैपटॉप पहुंचा दिया है।

    खबर साभार : दैनिकजागरण


Post a Comment

0 Comments